Healthy food : जिन लोगों को है Kidney Stone डाइट में शामिल कर लीजिए इन Foods को

Health tips : हम यहां पर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप पथरी (stone) की समस्या को बढ़ने से रोक सकेंगे, तो चलिए जानते हैं उनके नाम.

Healthy food : जिन लोगों को है Kidney Stone डाइट में शामिल कर लीजिए इन Foods को

अगर आपको किडनी स्टोन जैसी समस्या है तो आप पानी (water) ज्यादा से ज्यादा पिएं.

खास बातें

  • किडनी स्टोन में आप फाइबर युक्त सब्जियों का सेवन करें.
  • आप इस बीमारी में हर्बल टी (herbal tea) को भी पी सकते हैं.
  • किडनी स्टोन जैसी समस्या है तो आप पानी (water) ज्यादा से ज्यादा पिएं.

Food for kidney stone : आहार का सही चुनाव करना बहुत जरूरी है. क्योंकि इस पर ही हमारी सेहत टिकी होती है. इसमें जरा सी भी लापरवाही आपको बीमारियों की गिरफ्त में ले आती है. और अच्छे खान-पान का होना उन लोगों के लिए और जरूरी होता है जो किसी गंभीर बीमारी जैसे किडनी स्टोन से जूझ रहे हैं. क्योंकि जरा सा भी प्रतिकूल भोजन आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. ऐसे में हम यहां पर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप पथरी (stone) की समस्या को बढ़ने से रोक सकेंगे, तो चलिए जानते हैं उनके नाम.

किडनी स्टोन में कौन से फूड को खाएं | Which food to eat in kidney stone

- अगर आपको किडनी स्टोन जैसी समस्या है तो आप पानी (water) ज्यादा से ज्यादा पिएं. इसके अलावा आप संतरे का जूस, नींबू पानी, नारियल पानी जैसे लिक्विड फूड (liquid food in kidney stone) को जरूर शामिल करिए. इससे आपको पेशाब की परेशानी नहीं होती है. 

- वहीं, आप इस बीमारी में हर्बल टी (herbal tea in pathri) को भी पी सकते हैं. इससे यूरिक एसिड (uric acid) कम होने लगती है. इस चाय को पीने से किडनी साफ होने में मदद मिलती है. एक तरह से डिटॉक्स करने का काम करती है. तो इसका सेवन जरूर करें..

- वहीं, किडनी स्टोन में आप फाइबर युक्त सब्जियों का सेवन करें जैसे, केला, सेब, संतरा, नारियल, मटर, फलियां, गाजर, मशरूम, खीरा आदि. इसके अलावा बाजार की डिब्बा बंद चीजों को ना खाएं क्योंकि, इसमें तेल और नमक की मात्रा ज्यादा होती है जो इस बीमारी को और बढ़ाने का काम करेंगी. 

- इस बीमारी में नमक कम खाने के साथ पालक, बैंगन, टमाटर, सूखे मेवे, चॉकलेट से भी परहेज करें क्योंकि ये सभी पथरी को बढ़ाने का काम करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.