क्या आप भी मखाने को करती हैं डीप फ्राई तो अब से ना करिए ऐसा, होते हैं कई नुकसान

dry fruits side effects : मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे लोग भूनकर ही खाना पसंद करते हैं ज्यादातर, जो कि गलत तरीका है. ये सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. लेख में हम आज उसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

क्या आप भी मखाने को करती हैं डीप फ्राई तो अब से ना करिए ऐसा, होते हैं कई नुकसान

वहीं, जो लोग Kidney की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें भी मखाने खाने से परहेज करना चाहिए.

Makhane ke nuksan : सूखे मेवे सेहत के लिए उतने ही जरूरी हैं जितने की अन्य खाद्य पदार्थ होते हैं. इसलिए जब भी किसी की सेहत थोड़ी सी भी गड़बड़ होती है तो लोग फल और हरी सब्जियों के अलावा ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) भी खाते हैं रिकवरी के लिए. मखाना एक ऐसा सूखा मेवा है जिसे लोग भूनकर ही खाना पसंद करते हैं ज्यादातर, जो कि गलत तरीका है. ये सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. लेख में हम आज उसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

मखाना रोस्ट करके खाने के नुकसान

  • फ्राई मखाने से आपका हाजमा खराब हो सकता है, क्योंकि इसमें तेल की मात्रा अधिक होती है जो पेट के लिहाज से ठीक नहीं है. मखाना आपका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ाने का काम करता है. इससे आपकी स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है. जिन लोगों की त्वचा तैलीय होती है उन्हें तो बिल्कुल इस तरह से नहीं खाना चाहिए.

  • दिल की सेहत के लिए भी मखाना बहुत अच्छा नहीं होता है. इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है जो आपके लिए हार्ट अटैक (heart attack) का भी कारण बन सकती हैं.

  • गर्भवती महिलाओं (pregnant lady) को अपनी डाइट में मखाने शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए. बिना इसके मखाने खानपान में शामिल करने से प्रेग्नेंट (Pregnant) औरतों को परहेज करना चाहिए.  

  • वहीं, जो लोग किडनी की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें भी मखाने खाने से परहेज करना चाहिए. मखाने पोटेशियम से भरपूर होते हैं जिससे किडनी प्रभावित हो सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें