Home remedy के भी होते हैं कई नुकसान, यहां जानिए किन लोगों को नहीं Apply करना चाहिए

gharelu upay : जो लोग सर्दियों में चेहरे पर हैवी क्रीम लगा लेते हैं इससे पिंपल्स और एक्ने बढ़ जाता है. वहीं, सैलून में ऑयली या कॉम्बिनेशन स्किन वालों को तेल या क्रीम से चेहरे को साफ नहीं कराना चाहिए. इससे चेहरे के ऑयल ग्लैंड्स एक्टिव हो जाते हैं.

Home remedy के भी होते हैं कई नुकसान, यहां जानिए किन लोगों को नहीं Apply करना चाहिए

Skin care tips : जो लोग सर्दियों में चेहरे पर हैवी क्रीम लगा लेते हैं इससे पिंपल्स और एक्ने बढ़ जाता है.

Home remedy side effects : गंभीर से गंभीर सेहत संबंधी समस्या में लोग घरेलू उपाय अपनाते हैं क्योंकि उनका मानना है कि इसका कोई साइडइफेक्टस (side effects) नहीं होता है. इसके चलते किसी भी तरह की परेशानी में लोग घरेलू उपाय (gharelu upay) की तरफ रुख करते हैं. लेकिन ये गलतफहमी है की इसके कोई नुकसान (home remedy ke nuksaan) नहीं होते हैं. आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कैसे ये आपके लिए हानिकारक होता है.

घरेलू उपाय के क्या हैं नुकसान | What is the side effects of home remedy

- जिन लोगों की स्किन बहुत ज्यादा तैलीय होती है वो बार-बार साबुन और पानी से मुंह साफ करते रहते हैं जिसके कारण उनके चेहरे का पीएच बैलेंस गड़बड़ हो जाता है. ऐसा करने से चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने और बढ़ जाते हैं. 

- जो लोग सर्दियों में चेहरे पर हैवी क्रीम लगा लेते हैं इससे पिंपल्स और एक्ने बढ़ जाता है. वहीं, सैलून में ऑयली या कॉम्बिनेशन स्किन वालों को तेल या क्रीम से चेहरे को साफ नहीं कराना चाहिए. इससे चेहरे के ऑयल ग्लैंड्स एक्टिव हो जाते हैं.

- अगर आपके चेहरे पर दाने और रैशेज हैं तो सैलून और ब्यूटी पार्लर में स्क्रब कराते समय ध्यान रखें बहुत दानेदार वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें फेस पर. वहीं, ऑयली स्किन वाले चेहरे पर मलाई ना लगाएं. इससे रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और ब्लैकहेड्स हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.