Sunscreen और  moisturizer में होता है अंतर, अब से आप भी लीजिए जान

Beauty product : कुछ लोगों का सवाल होता है कि आखिर सनस्क्रीन और मॉइश्चराइजर में अंतर क्या होता है. तो आज हम इस लेख में बता देंगे इन दोनों क्रीम बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट की खासियत और अंतर.

Sunscreen और  moisturizer में होता है अंतर, अब से आप भी लीजिए जान

Skin care product : सनस्क्रीन का इस्तेमाल गर्मियों में लोग ज्यादा करते हैं जबकि मॉइश्चराइजर का ठंडियों में.

Sunscreen vs Moisturizer : त्वचा का ख्याल रखने के लिए हम फेसवॉश, क्रीम, लोशन, टोनर का इस्तेमाल करते हैं ताकि हमारा चेहरा चमकता रहे. ठंड के मौसम में मॉइश्चराइजर और गर्मी में सनस्क्रीन चेहरे को पैंपर करने के लिए लगाया जाता है. कुछ लोगों का सवाल होता है कि आखिर सनस्क्रीन और मॉइश्चराइजर में अंतर क्या होता है. तो आज हम इस लेख में बता देंगे इन दोनों क्रीम बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty product) की खासियत क्या होती है और ये एक दूसरे से किस तरह अलग हैं.

मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन में क्या है अंतर | difference between moisturizer and sunscreen

मॉइश्चराइजर | Moisturizer

  • मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल लोग नहाने के बाद सोने के पहले जरूर करते हैं. इसका काम सर्दियों में ज्यादा किया जाता है क्योंकि इस मौसम में स्किन बहुत रुखी होती है. ऐसे में नमी बनाए रखने के लिए इसको अप्लाई करते हैं.

सनस्क्रीन | Sunscreen

  • वहीं, सनस्क्रीन की बात करें तो इसे मॉइश्चराइजर के बाद लगाया जाता है. इसका काम चेहरे को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी (altra violet rays) किरणों से बचाना होता है. इसका इस्तेमाल चेहरे के अलावा, हाथ, गर्दन और पीठ पर किया जाता है. शरीर के हर उस अंग पर इसको लगाया किया जाता है जो धूप के संपर्क में आती है. 

जरूरी बातें | Important facts

  • दोनों ही क्रीम हमारी स्किन का ख्याल रखने के लिए बहुत जरूरी हैं. सनस्क्रीन का इस्तेमाल गर्मियों में लोग ज्यादा करते हैं जबकि मॉइश्चराइजर का ठंडियों में. लेकिन आपको बता दें कि सनस्क्रीन को सर्दियों में जरूर अप्लाई करना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में लोग धूप में ज्यादा देर तक बैठते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

राज्यपाल सीवी बोस ने पश्चिम बंगाल सीएम ममता की जमकर की तारीफ, बीजेपी ने जताया ऐतराज