इन पेड़ों पर कलावा बांधने से जीवन में आती है सकारात्मकता, यहां जानिए उनके नाम और इसके पीछे की मान्यता

Religious: हम पेड़ों से जुड़ी एक मान्यता के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको जीवन में फॉलो करने से सकारात्मक बदलाव आता है.

इन पेड़ों पर कलावा बांधने से जीवन में आती है सकारात्मकता, यहां जानिए उनके नाम और इसके पीछे की मान्यता

तुलसी के पौधे में अगर आप कलावा बांधते हैं तो इससे घर की ऊर्जा अच्छी बनी रहेगी.

Faith and beliefs : हिन्दू धर्म में पेड़ पौधों का भी खास महत्व है. कुछ पेड़ पौधे ऐसे हैं जिनको धार्मिक रूप से मान्यता प्राप्त है. जिसमें पीपल, बरगद, तुलसी, केला, नीम आदि शामिल है. इन पेड़ों को मौके मौके पर पूजा जाता है. ऐसे में आज हम उनसे जुड़ी एक मान्यता के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको जीवन में फॉलो करने से सकारात्मक बदलाव आता है. दरअसल कलावा बांधने से पेड़ों में कई लाभ होते हैं, तो चलिए जानते हैं.

पेड़ में कलावा बांधने का लाभ

  • पीपल के पेड़ की भी बहुत मान्यता है. लोग शनिवार के दिन इसकी पूजा जरूर करते हैं. इसके नीचे सरसों के तेल में दिया जलाते हैं. अगर आप इसमें कलावा बांधते हैं तो घर में सकारात्मकता बनी रहेगी. सुख शांति रहती है.

  • तुलसी के पौधे में अगर आप कलावा बांधते हैं तो इससे घर की ऊर्जा अच्छी बनी रहेगी. इससे ना आप पर ना ही घर वाले पर किसी तरह की विपत्ति आती है.

  • शमी के पेड़ में भी आप कलावा बांध सकती हैं. इससे शनिदेव की कृपा बनी रहती है. इससे अगर आपकी कुंडली में राहु का दोष है तो इससे कम होगा.  

  • वहीं, बरगद के पेड़ में बांधने से सुहागिन स्त्रियों का वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहता है. साथ ही संतान सुख की भी प्राप्ति होती है. इससे पति की लंबी आयु होती है.

  • केले के पेड़ में भी अगर आप कलावा बांधते हैं तो भगवान विष्णु की कृपा बनी रहेगी. अगर आप बृहस्पतिवार के दिन ऐसा करते हैं तो इसका लाभ ज्यादा होगा.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)