विज्ञापन
Story ProgressBack

महिलाओं को जरूर खाना चाहिए जायफल, मिलते हैं 5 गजब के फायदे

आज इस आर्टिकल में हम उसी के बारे में बात करेंगे कि आखिर जायफल खाने के क्या फायदे हो सकते हैं. 

Read Time: 2 mins
महिलाओं को जरूर खाना चाहिए जायफल, मिलते हैं 5 गजब के फायदे
जायफल का अधिक सेवन जोखिम भरा हो सकता है, जिससे मतली, उल्टी और मतिभ्रम हो सकता है.

Jaiphal ke fayade : भारतीय मसाले न केवल व्यंजनों में स्वाद जोड़ते हैं, बल्कि वे कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं  जायफल भारतीय रसोई (kitchen tips) में इस्तेमाल होने वाला एक ऐसा ही मसाला है,  जो महिलाएं डेली रूटीन में शामिल करती हैं तो उनके ओवर ऑल हेल्थ (over health) को बढ़ावा देने में मदद करता है. आज इस आर्टिकल में हम उसी के बारे में बात करेंगे कि आखिर जायफल खाने के क्या फायदे हो सकते हैं. 

जीवन में होना है सक्सेसफुल तो अपनाइए ये 5 हैबिट्स, सफलता चूमेगी आपके कदम

जायफल खाने के क्या हैं फायदे

1- इस मसाले का इस्तेमाल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सदियों पुराने उपाय के रूप में किया जाता रहा है. आयुर्वेद से लेकर प्राचीन दवाओं तक, जायफल का इस्तेमाल नींद, स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा और न जाने क्या-क्या बेहतर बनाने के लिए एक शक्तिशाली मसाले के रूप में किया जाता रहा है.

2- इसके अलावा, दूध के साथ सेवन किया जाने वाला यह मसाला एक एंटीडिप्रेसेंट के रूप में भी काम करता है और एक बेहतरीन मूड लिफ्टर है, जो आगे सेरोटोनिन नामक हार्मोन को रिलीज करता है, जो नींद लाने और मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है.

 3- यह पाचन को बढ़ाता है, सूजन को कम करता है और अपच के लक्षणों को कम करता है. यह मतली को भी कम करता है और अपने सूजन-रोधी प्रभावों के कारण पेट के अल्सर के इलाज में प्रभावी है. 

4- इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों से लड़ते हैं, जो समय से पहले बूढ़ा होने का कारण बन सकते हैं. इसके अतिरिक्त, जायफल के जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण मुंहासों से लड़ने और त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं.

5- नेचुरल मेडिसिन्स कॉम्प्रिहेंसिव डेटाबेस के अनुसार, जायफल का सेवन आम तौर पर भोजन में पाई जाने वाली मात्रा में किया जाए तो यह संभवतः सुरक्षित है. लेकिन जायफल का अधिक सेवन जोखिम भरा हो सकता है, जिससे मतली, उल्टी और मतिभ्रम हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डाइटीशियन ने बताए छाछ पीने के फायदे, सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देती है यह सफेद ड्रिंक
महिलाओं को जरूर खाना चाहिए जायफल, मिलते हैं 5 गजब के फायदे
बारिश के मौसम में गैस और एसिडिटी को दूर रखेगा डाइटीशियन का बताया यह नुस्खा, पीना होगा इस दाल का पानी
Next Article
बारिश के मौसम में गैस और एसिडिटी को दूर रखेगा डाइटीशियन का बताया यह नुस्खा, पीना होगा इस दाल का पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;