वजन जल्दी करना चाहती हैं कम तो यह खास बीज खाना कर दें शुरू, मेटाबॉलिज्म भी होगा कंट्रोल में

Home Remedy For Weight Loss : अगर किचन में मौजूद औषधि फूड के बारे में जान लें तो आप खुद को फिट रखने में आसानी से कामयाब हो जाएंगे. तो चलिए बताते हैं आपको अलसी के बीज खाने के क्या फायदे हो सकते हैं. और इसे किन तरीकों से खाया जाता है.

वजन जल्दी करना चाहती हैं कम तो यह खास बीज खाना कर दें शुरू, मेटाबॉलिज्म भी होगा कंट्रोल में

Home remedy : अलसी के बीज वजन कम करने में सहायक होते हैं.

खास बातें

  • वजन होता है तेजी से कम.
  • मेटाबॉलिज्म होता है बूस्ट.
  • शरीर की सूजन भी करता है कम.

Flax seeds : हमारे किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपने सेहत में सुधार ला सकते हैं. लेकिन कम जानकारी की वजह से हम उसका उपयोग नहीं कर पाते हैं. जिसके कारण हर छोटी सी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी में आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आप अगर उन औषधि फूड के बारे में जान लें तो आप खुद को फिट रखने में आसानी से कामयाब हो जाएंगे, तो चलिए बताते हैं आपको अलसी के बीज खाने के क्या फायदे हो सकते हैं.

अलसी के बीज में पोषक तत्व | Nutrients In Alsee Beej

a3vs6t0g

Photo Credit: iStock

इस बीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड और ओमेगा -6 फैटी एसिड  होता है. यह फैटी एसिड शरीर में सूजन को कम करने में आपकी मदद करते हैं. 

अलसी के बीज खाने के फायदे | Alsee Beej Benefits

- अलसी के बीज पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद करते हैं. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपके भूख लगने की गति को कम करते हैं. बस आपको इसका सेवन इस तरीके से करना होगा तभी चर्बी घटेगी.

- आपको एक कटोरी दही में 1 से 2 चम्मच रोस्टेड अलसी मिला लेनी है. फिर इसे नाश्ते में खाना है. ऐसा अगर आप रोज करती हैं तो वजन जल्दी घटेगा.
 

- इसके अलावा आप अलसी के बीज 1 कप पानी में 4 चम्मच डालकर रात भर के लिए छोड़ दीजिए. फिर आप सुबह में इसे छानकर पी लीजिए . इसको आप दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं.
 

- वहीं, आप अलसी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. बस आपको इसके लिए डेढ़ कप पानी पैन में गरम करना है फिर उसमें अलसी पाउडर डालकर उबाल लें. इसके बाद छानकर सिप करके आराम-आराम से पिएं. आप चाहें तो टेस्ट के लिए शहद भी मिला सकते हैं.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com