प्लस साइज महिलाएं इन योगासनों से करें पेट की चर्बी कम, महीने भर में हो जाएंगी फैट टू फिट

Weight loss tips : 50 की उम्र पार कर चुकी महिलाओं के लिए वजन घटाना थोड़ा ज्यादा मुश्किल होता है. क्योंकि इस उम्र में चर्बी जम जाती है जिसे गलाने के लिए हाई इंटेसिटी वाले व्यायाम करने पड़ते हैं.

प्लस साइज महिलाएं इन योगासनों से करें पेट की चर्बी कम, महीने भर में हो जाएंगी फैट टू फिट

Belly fat : टो टच एक्सरसाइज आपको देगा फ्लैक्सिबल बॉडी.

खास बातें

  • टो टच एक्सरसाइज से कर सकती हैं पेट की चर्बी कम.
  • प्लैंक करने से बॉडी में आती है फ्लेक्सिबिलिटी.
  • ये तीनों एक्सरसाइज पतला और मजबूत बनाने के लिए काफी हैं.

Exercise for women  : महिलाएं जैसे ही 30 की उम्र पार करती हैं उनके पेट और कमर के आस-पास फैट जमा होना शुरू हो जाता है. जिसकी वजह से शरीर का शेप धीरे-धीरे खराब होने लगता है. जिसे लेकर वह बहुत ज्यादा परेशानी हो जाती हैं. क्योंकि जरूरत से ज्यादा चर्बी उनके चलने-फिरने में भी बाधा बनती है. साथ ही डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का खतरा बना रहता है. ऐसे में वह सोचती हैं कि क्या करें कि फैट (fat) से फिट हो जाएं. तो उनकी इस उलझन को आसान बनाने के लिए लेख में 3 एक्सरसाइज (exercise for belly fat) बताई जा रही हैं जिनको करने से अपनी प्लस साइज बॉडी को पहले जैसी फ्लैक्सिबल बना सकेंगी.


आपको बता दें कि 90 की दशक की मशहूर अदाकारा भाग्यश्री ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो डालकर प्लस साइज महिलाओं के लिए कोर एक्सरसाइज बताई है जो उनके लिए बहुत फायदेमंद होने वाली है.

इस वीडियो को पोस्ट करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा था- ''पतला और मजबूत होना दो अलग-अलग बातें हैं. मेरे लिए फ्लैट पेट की तुलना में टाइट कोर अधिक महत्वपूर्ण है, इसलिए मैं इस दिशा में काम करती हूं.''

टो टच

टो टच पेट और कमर की चर्बी को कम करने में बहुत सहायक होते हैं. इसे करने के लिए आप डॉग पोज में आ जाएं. इसके बाद दाएं हाथ से बाएं पैर की अंगुलियों को छुएं.

14rfvvo

फिर बाएं हाथ से दाएं पैर की अंगुलियों को टच करें. इससे आपकी रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होगी, साथ में शरीर भी फ्लेक्सिबल बनेगी.

प्लैंक एक्सरसाइज

प्लैंक एक्सरसाइज भी पेट और कमर की चर्बी को गलाने में पूरा सहयोग करती है. इसको हाई इंटेसिटी में करने से वेट जल्दी घटता है.

ddtld74g

अगर आप इस एक्सरसाइज को डंबल के सहारे करती हैं तो लाभ जल्दी मिलेगा.

सिट अप

सिट अप भी आपके वजन को कम करने में बहुत कारगर है. इसे करने के लिए आप पहले पीठ के बल लेट जाएं फिर अपने घुटनों को मोड़ें.

vm00ter8

इसके बाद अपने हाथ में एक्सरसाइज बॉल को ले लीजिए और सिट अप्स स्टार्ट कर दीजिए. इन एक्सरसाइज को रोज करने से आप जल्द ही अपनी बॉडी को पतला और मजबूत बना लेंगी.







अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com