विज्ञापन
This Article is From Feb 22, 2022

Weight Loss: एक्सरसाइज या डाइट, जानिए एक्सपर्ट किसे मानते हैं वजन कम करने का बेहतर तरीका 

Exercise vs Diet: अगर आप भी यह सोच-सोचकर परेशान हुए जा रहे हैं कि वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करें या डाइट पर ध्यान दें, तो ये लेख आपके लिए ही है. पढ़िए और खुद जान लीजिए.

Weight Loss: एक्सरसाइज या डाइट, जानिए एक्सपर्ट किसे मानते हैं वजन कम करने का बेहतर तरीका 
Diet or Exercise: जानें किस तरीके से तेजी से घटता है वजन.

Weight Loss: वजन कम करने की सलाह आएदिन हर किसी से मिलती रहती है. कोई कहता है ये एक्सरसाइज करो, ये मत करो, कोई कहता है ये खाओ ये मत खाओ तो कोई कहता है ये पीने से कुछ ही दिनों में पतले हो जाओगे. लेकिन, असल में आपके लिए ये अगड़म-तगड़म अपनाने से जरूरी ये जानना है कि वजन घटाने (Weight Loss) के लिए एक्सरसाइज बेहतर है या डाइट. जब आपको ये पता होगा कि वजन किस तरह घटता है तो आपके लिए दोनों में से जो ज्यादा जरूरी है उसपर ध्यान देना आसान हो जाएगा. आइए जानें एक्सपर्ट्स के अनुसार डाइट और एक्सरसाइज में से क्या बेहतर है. 

एक्सरसाइज या डाइट | Exercise vs Diet 

कई ऑबेसिटी एक्सपर्ट्स, न्यूट्रीशनिस्ट और साइंटिस्ट्स का कहना है कि सिर्फ एक्सरसाइज करने से वजन नहीं घटाया जा सकता. हमारे शरीर को एनर्जी 100 फीसदी खाने से मिलती है और केवल 10 से 30 फीसदी कैलोरी ही एक्सरसाइज से घटाई जा सकती है. इसके अलावा हम जो भी काम करते हैं उसमें हमारे शरीर की कुछ फीसदी कैलोरी घटती है, यानि सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं है जो ये 30 फीसदी कैलोरी घटा रही है. 

डाइट की बात करें तो यह सभी चीजों में सबसे महत्वपूर्ण है. हम क्या खाते हैं और कितना खाते हैं ये हमारे वजन पर असर डालता है. एक्सरसाइज करने पर जो भूख लगती है उसमें हम पहले से ज्यादा खा लेते हैं जो एक्सरसाइज में घटाई कैलोरी (Calories) को वापस पहले जैसा कर देता है, जिससे एक्सरसाइज की मेहनत बर्बाद होती है. इसलिए वजन घटाने में अच्छी डाइट की बड़ी भूमिका है. 

लेकिन, इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपको एक्सरसाइज करनी छोड़ देनी चाहिए. एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टीविटीज आपके शरीर के लिए जरूरी है. पर आपको ये ध्यान रखना है कि डाइट में बदलाव करके ही आप तेजी से वजन घटा पाएंगे. इसलिए अपनी डाइट (Diet) पर ध्यान देना शुरु करें और शुगर इंटेक कम और फल सब्जियां ज्यादा खाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छोटा पैकेट, बड़ा धमाका : राजस्थानी बच्चे ने लोकगीत से मोह लिया इंटरनेट को

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Weight Loss: एक्सरसाइज या डाइट, जानिए एक्सपर्ट किसे मानते हैं वजन कम करने का बेहतर तरीका 
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com