Slim belly पाने के लिए अब से पिएं यह औषधीय पानी, चर्बी गलाने में है रामबाण, ये रहा उसका नाम 

Home remedy for belly fat : पेट की चर्बी कम करने के लिए आप जीरा पानी का सेवन कर सकते हैं. यह घरेलू नुस्खा आपके बेली फैट को कुछ दिनों में गलाना शुरू कर देगा. 

Slim belly पाने के लिए अब से पिएं यह औषधीय पानी, चर्बी गलाने में है रामबाण, ये रहा उसका नाम 

Belly fat : इसके सेवन से पेट की चर्बी कुछ दिनों में गलना शुरू हो जाएगी. 

Flat tummy home remedy : अगर आपने यह दृढ़ निश्चय कर लिया है कि अब आपको कैसे भी करके पेट की चर्बी कम करनी है. और अपने शरीर को एक सुंदर आकार देना है तो सबसे पहले अपनी दिनचर्या में सुधार लाइए. समय से सोने और खाने की आदत डालिए. इसके अलावा सुबह के समय व्यायाम जरूर (exercise for weight loss) करें इससे ना सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होगा. शारीरिक गतिविधियों के कम होने के कारण ही शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है इसलिए नियमित एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. फिर आते हैं घरेलू नुस्खों (home remedy for belly fat) पर जिसमें से एक है जीरा पानी. इसके सेवन से आपके बेली फैट (belly fat) कुछ दिनों में गलना शुरू हो जाएगा. 

Home decoration tips : घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे ये पर्दे, यहां से लिजिए आइडिया

जीरा पानी से गलेगी पेट की चर्बी

उबालकर पिएं

hvl23k9

Photo Credit: iStock

सबसे पहले तो रात में एक चम्मच जीरा पानी में भिगोकर रख दें फिर सुबह में उबालकर छान लीजिए. ये आपके उपर है इसे ठंडा पीना है या गरम. दोनों ही तरीका से जीरा पानी आपको लाभ ही पहुंचाएगा.

नींबू और जीरा पानी

8vlqu9m8

Photo Credit: iStock

इसके अलावा आप वजन कम करने के लिए उबले हुए जीरे के पानी में नींबू (lemon and cinnamon) का रस निचोड़कर भी पी सकते हैं. यह भी बहुत कारगर होता है मोटापा कम करने के लिए.

दालचीनी और जीरा पानी

1hke08c8

वहीं, दालचानी पाउडर को भी जीरे पानी में उबालकर सेवन कर सकते हैं, यह भी वजन तेजी से घटाता है. यह मसाला मोटापा घटाने (obesity) के साथ आपकी इम्यूनिटी (immunity) भी स्ट्रॉन्ग करेगा. तो ये रहे जीरे पानी के तीन तरीके के इस्तेमाल जिसे अपनी रूटीन में शामिल करके अपनी सेहत को दोगुना कर सकते हैं.  

जीरे के पोषक तत्व

jeera water weight loss

Photo Credit: iStock

जीरे में कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को भी निखारने का काम करते हैं. और तो और जीरे के पानी में प्रचुर मात्रा में विटामिन-ई भी होता है जिसके एंटीऑक्सीडेंट गुण एजिंग साइन को कंट्रोल करने का काम करते हैं. 

सिरका से घटेगा वजन

b5frh4po

कुछ विशेषज्ञ पेट की चर्बी कम करने के लिए सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर पीने की सलाह देते हैं. क्योंकि सेब का सिरका एमपीके एंजाइम को बढ़ावा देते हैं, जिससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी घटने लगती है. 


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com