Weight Loss : ओट्स या दलिया ? दोनों में से किसे खाने से तुरंत घटने लगेगा वजन, जानें यह जरूरी बात

Health Tips: वजन घटाना चाहते हैं तो जरूरी है कि आपका ब्रेकफास्ट सबसे ज्यादा हेल्दी हो. ऐसे में अगर आप ओट्स (Oats) या दलिया (Dalia) ले रहे हैं, तो चलिए बताते हैं कि इन दोनों में से किसे खाने से आपका वजन तेजी से घटने लगेगा.

Weight Loss : ओट्स या दलिया ? दोनों में से किसे खाने से तुरंत घटने लगेगा वजन, जानें यह जरूरी बात

ओट्स (Oats) या दलिया (Dalia) में से किसे खाने से घटेगा तेजी से वजन.

Oats VS Dalia : अगर आपका वजन ज्यादा है, तो जाहिर है नए साल का आपका रेजॉल्यूशन भी जरूर वजन घटाना ही होगा. लेकिन वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि आप खाने में खासकर ब्रेकफास्ट में क्या लेते हैं. दरअसल, आप जैसा भोजन सुबह नाश्ते में लेते हैं उससे पूरे दिन हमारा शरीर चार्ज रहता है. और हमारे शरीर पर एक्स्ट्रा फैट भी जमा नहीं होने देता है. वहीं वजन कम करने वाले लोगों को प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर ब्रेकफास्ट करने की सलाह अकसर एक्सपर्ट देते हैं. ओट्स और दलिया दोनों ही सबसे ज्यादा ब्रेकफास्ट में खाए जाने वाली चीजें हैं. ये हमारे शरीर को एनर्जी देते हैं और फिट रखने में मदद भी बहुत करते हैं. वहीं, इन दोनों का टेस्ट भी बहुत स्वादिष्ट है, जो आपको हेल्दी तो बनाएगा ही साथ ही आपको पूरा स्वाद भी देगा. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि ओट्स और दलिया में से कौन सा खाएंगे तो आपका वजन तेजी से घटेगा. 

ओट्स (Oats) या दलिया (Dalia) में से किसे खाने से घटेगा तेजी से वजन   | dalia or oats which is better for weight loss

87spdj3g

ओट्स (Oats) है पोषक से भरपूर 

ओट्स दरअसल, एक होलग्रेन है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक शामिल हैं, वहीं इसमें हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भी ज्यादा होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. इसे बनाना बेहद ही आसान है. वहीं ओट्स में कुछ फल और बादाम मिलाकर खाएंगे तो इसका स्वाद दोगुना हो जाएगा. 

वजन घटाने में है कितना कारगर ओट्स

ओट्स हेल्दी चीजों से भरपूर तो है ही, साथ ही इसका सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है.  इससे आप बार-बार भोजन करने से भी बचेंगे. ओट्स में कैलोरी और फैट की मात्रा बेहद ही कम होती है,  जो वजन घटाने में काफी मदद करती है.

f3gjoag8

दलिया (Dalia)  है बेहद स्वादिष्ट 

ज्यादातर लोग दलिया को ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते हैं. दलिया गेहूं को बारीक पीसकर बनाया जाता है. यह न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान है. दलिया में फोलोट, कॉपर, मैग्नीज और आयरन बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं.

वजन घटाने में कितना है फायदेमंद दलिया

दलिया में भरपूर मात्रा में फाइबर की मात्रा होती है. इस कारण दलिया लंबे समय तक पेट को भरा रखता है. इससे व्यक्ति अधिक कैलोरी का सेवन करने से  काफी हद तक बच जाता है. दलिया में कम कैलोरी होने के कारण इसका वजन घटाने के लिए रोजाना लोग सेवन करते हैं. 

दलिया और ओट्स में कौन है बेहतर?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सच तो ये है कि दलिया और ओट्स दोनों ही हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन हैं और ये वजन घटाने में प्रभावी तरीके से काम करते हैं. शरीर की चर्बी घटाने के लिए आप इन दोनों में से किसी का भी सेवन कर सकते हैं, बशर्ते आपने सही समय पर इन्हें खाया हो.