Water apple खाएंगे रोज तो Skin पर आएगा ग्लो, कब्ज हो जाएगी मिनटों में छूमंतर

Water apple ke fayde : इस फल को वॉटर एप्पल इसलिए कहते हैं क्योंकि, इसमें पानी की अधिकता होती है, यह कई रंग रूप आकार में आता है. यह स्वाद में हल्का मीठा होता है.

Water apple खाएंगे रोज तो Skin पर आएगा ग्लो, कब्ज हो जाएगी मिनटों में छूमंतर

इस फल में सामान्य सेब की तरह ही विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. इसलिए यह सेब रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) को बूस्ट करता है.

Water apple benefits : वॉटर एप्पल कोलकाता, केरल, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में पाया जाने वाला फल है. वैसे, तो यह एप्पल मूल रूप से अंडमान निकोबार आइसलैंड या सुंदू आइसलैंड से है. इस सेब को कई नामों से जाना जाता है, जैसे- रोज एप्पल, जावा एप्पल, जाम्बू और मलय एप्पल. इस फल को वॉटर एप्पल इसलिए कहते हैं क्योंकि, इसमें पानी की अधिकता होती है, यह कई रंग रूप आकार में आता है. यह स्वाद में हल्का मीठा होता है. जैसा की हमने बताया इसमें पानी अधिक मात्रा में होता है, तो यह शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए बेस्ट है. इसके अलावा भी इस फल के लाभ हैं जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं इसलिए, आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

पानी वाले सेब के लाभ

1- इस फल में सामान्य सेब की तरह ही विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. इसलिए यह सेब रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) को बूस्ट करता है. तो अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं तो फिर आप इसको खाना शुरू करिए. इतना ही नहीं इस सेब से स्किन (skin) पर भी निखार आता है और कसाव (tighten skin) भी. 

u35gd358

2- जिन लोगों को कब्ज (acidity) की समस्या बहुत ज्यादा है उन्हें इसको जरूर खाना चाहिए क्योंकि, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे पाचन शक्ति मजबूत होती है. इससे गैस की परेशानी नहीं होती है. तो अब से आप अपने बिगड़े हाजमे को सुधारने के लिए इसको खाना शुरू कर दीजिए. 

c1mla8i

3- अगर आपकी आंख की रोशनी (weak eye sight) कमजोर पड़ रही है तो फिर इसके लिए सेब खाना शुरू करिए. क्योंकि इसमें विटामिन सी के साथ ए भी पाया जाता है. जिससे रोशनी आंख की बेहतर होती है. हड्डियों को मजबूत करने में भी पानी वाला सेब लाभकारी है. 

ts04dmn

4- इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम और पोटैशियम दांतों को मजबूती देता है. जिन लोगों को मितली आ रही है और कमजोरी महसूस कर रहे हैं उनके लिए यह फल राम बाण से कम नहीं है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान और विक्की कौशल ने सिद्धिविनायक मंदिर के किए दर्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com