विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 19, 2022

Healthy Tips: पीरियड्स जल्दी और समय से आने में मदद करते हैं ये घरेलू उपाय, आप भी आजमाइए और देखिए असर

Period Health: पीरियड्स कई बार समय से नहीं आते या बहुत देरी से आते हैं जो परेशानी का सबब होता है. इन घरेलू नुस्खों की मदद से आप इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Healthy Tips: पीरियड्स जल्दी और समय से आने में मदद करते हैं ये घरेलू उपाय, आप भी आजमाइए और देखिए असर
Periods की अनियमितता को भी इन घरेलू उपायों से ठीक किया जा सकता है.

Home Remedies: कई बार पीरियड्स (Periods) गलत समय पर आ जाते हैं और हमारा प्लान खराब कर देते हैं. उदाहरण के लिए, जब हम पूल पार्टी, हाइकिंग ट्रिप या पूजा की प्लानिंग कर रहे हों. कई बार ऐसे मौके आते हैं जब आप चाहती हैं कि पीरियड्स समय से थोड़ा पहले आ जाएं, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता. आप शायद ही जानते होंगे कि कई नेचुरल उपाय भी हैं जो आपकी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी होम रेमेडीज जिससे आपके पीरियड्स (Menstruation) समय से पहले आ जायेंगे. 

पपीता आपके पीरियड्स को प्रीपोन (Prepone Periods) करने के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है, क्योंकि ये आपकी बॉडी में एक्सेस हीट जेनरेट करता है. पपीते में मौजूद कैरोटीन हार्मोन एस्ट्रोजन को उत्तेजित करने में मदद करते हैं, जिससे आपके पीरियड्स जल्दी शुरू हो जाते हैं.

गुड़ एक ऐसी चीज है जो हर रसोई में मौजूद रहती है. पीरियड्स को प्रीपोन करने के लिए गुड़ एक अच्छी होम रेमेडी है. तिल के साथ गुड़ का सेवन करें या सुबह खाली पेट एक गिलास अदरक का रस गुड़ के साथ पिएं. ऐसा माना जाता है कि गुड आपके पीरियड्स की अनियमितता को ठीक करने में मदद करता है, साथ ही पीरियड्स प्रीपोन करने में भी मदद करता है. 

कुछ दिनों के लिए अनार का रस दिन में तीन बार पियें. इसके अलावा एक गिलास गन्ने के रस के साथ अनार का रस मिलाकर दिन में चार बार पीने से पीरियड्स जल्दी आ जायेंगे. तो अगर आप चाहते हैं कि आपके पीरियड्स समय से पहले आ जाएं तो अनार का रस जरूर ट्राई करें. 

ताजा गाजर या कैरोटीन से भरपूर कद्दू खाएं या फिर गाजर का रस दिन में 2-3 बार लें. गाजर में मौजूद कैरोटीन एस्ट्रोजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिससे आपके पीरियड्स शुरू हो जाते हैं.

आप अपने पीरियड की डेट से लगभग 15 दिन पहले एक चम्मच तिल गुड़ के साथ ले सकती हैं या फिर जल्दी पीरियड्स लाने के लिए आप एक चम्मच तेल गर्म पानी के साथ दिन में 2 बार ले सकती हैं. ऐसा करने से आप की समस्या हल हो जाएगी.

ये शरीर में अच्छी गर्मी पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है जो प्रभावी रूप से कार्य करता है. अनानास का सेवन करने पर पीरियड्स समय से पहले आ सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छोटा पैकेट, बड़ा धमाका : राजस्थानी बच्चे ने लोकगीत से मोह लिया इंटरनेट को

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
Healthy Tips: पीरियड्स जल्दी और समय से आने में मदद करते हैं ये घरेलू उपाय, आप भी आजमाइए और देखिए असर
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;