चीनी खाने से नहीं बल्कि इस चीज से होती है डायबिटीज, आज ही बदल दें यह आदत, हो जाएंगे एकदम फिट

Causes of diabetes : बहुत से लोगों को लगता है कि आप ज्यादा चीनी खाते हैं तो आपको डायबिटीज हो जाती है लेकिन ऐसा नहीं है. चीनी खाने नहीं बल्कि स्ट्रेस की वजह से इंसान को डायबिटीज होती है.

चीनी खाने से नहीं बल्कि इस चीज से होती है डायबिटीज, आज ही बदल दें यह आदत, हो जाएंगे एकदम फिट

High blood sugar : डायबिटीज होने की ये है वह खास वजह.

Reason For Diabetes: आज के समय में ज्यादातर लोग डायबिटीज (Diabetes) के शिकार हो रहे हैं. 10 में से हर चौथा इंसान डायबिटीज का मरीज हो गया है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाती है. इसके साथ ही आप कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं और सबसे बड़ा नुकसान ये है कि अगर आपको डायबिटीज है और उस समय आपको चोट लग जाए तो उसे ठीक करने में ही समय लग जाता है. बहुत से लोगों को लगता है कि आप ज्यादा चीनी (Sugar) खाते हैं तो आपको डायबिटीज हो जाती है लेकिन ऐसा नहीं है. चीनी खाने नहीं बल्कि स्ट्रेस की वजह से इंसान को डायबिटीज होती है. ये हम नहीं कह रह बल्कि डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने कहा है.

एक लड्डू रोज खाइए नहीं लगेगी लू, माइग्रेन और कमजोर इम्यूनिटी के लिए भी है कारगर दवाई

डाइट में बदलाव की जरूरत 

आज के समय में बूढ़े ही नहीं बल्कि युवा और बच्चे भी डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज नहीं किया जा सकता है. एक बार आप इसके शिकार हो गए तो आपको अपनी डाइट से लेकर कई चीजों में बदलाव करने की जरुरत होती है और ये सब चीजें जिंदगीभर चलती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

चीनी नहीं इस वजह से होती है डायबिटीज


दिल्ली विश्वविद्यालय के एक इवेंट में डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने डायबिटीज के बारे में बताया. उन्होंने कहा ये बीमारी चीनी खाने से नहीं होती है. इस बीमारी के पीछे की असली वजह चीनी नहीं बल्कि ज्यादा स्ट्रेस लेना है. ज्यादा स्ट्रेस की वजह से डायबिटीज होती है. दरअसल जब आप स्ट्रेस लेते हैं तो इससे कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन हार्मोन बढ़ जाते हैं जो शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. इसी वजह से आप डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं. हालांकि बहुत से लोगों का मानना है कि डायबिटीज होने के पीछे की वजह खराब लाइफस्टाइल, खाना-पीना और ज्यादा मीठा खाना मानते हैं. डायबिटीज होने के बाद वो मीठा खाना बंद कर देते हैं ताकि शुगर को कंट्रोल रखा जाए. लेकिन उसके बाद भी कई बार ये ऊपर-नीचे होती रहती है. ऐसा स्ट्रेस लेने की वजह से होता है. इसलिए स्वस्थ रहना चाहते हैं तो स्ट्रेस लेना बंद कर दें. . ताकि इस भयानक बीमारी से आप अपने शरीर को बचा सकें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com