शुरू हुआ Valentine week आज है ‘रोज-डे’, रुठों को मनाने का दिन

शुरू हुआ Valentine week आज है ‘रोज-डे’, रुठों को मनाने का दिन

आज रोज-डे है यानि फूलों के जरिए अपने दिल की बात कहने का दिन.

नई दिल्‍ली:

आज रोज-डे है यानि फूलों के जरिए अपने दिल की बात अपने करीबियों से कहने, समझाने और जो रूठे हैं उन्‍हें मनाने का दिन. अगर आप भी अपने किसी करीबी से दिल की बात कहना चाह रहे हैं, तो रोज-डे इसके लिए सबसे परफेक्‍ट दिन है. खिला हुआ गुलाब का फूल जब कोई देखता है, तो उसके चेहरे पर एक भीनी-सी मुस्‍कान आ जाती है और सारा गुस्‍सा छू-मंतर हो जाता है. 
 
सचिन की मां उससे बेहद नाराज थी. मां को लगता था कि शादी को अभी एक साल भी नहीं हुआ और बहू ने उनके बेटे रमेश को अपने चुंगल में कर लिया है. फिर सचिन को शादी के बाद नोएडा शिफ्ट होना पड़ा था, क्‍योंकि वहां शिफ्ट हो गई थी. अब मोती नगर से रोज ग्रेटर नोएडा जाना संभव नहीं था. इसलिए सचिन, पत्‍नी सुधा को लेकर ग्रेटर नोएडा में ही रहने लगा. सचिन ने मां को भी कहा था कि साथ चलो, लेकिन उन्‍होंने कहा कि इस उम्र में वह नोएडा जाकर नहीं रहेंगी, जहां सोसायटी में लोगों को यह ही नहीं पता होता कि पड़ोस वाले फ्लैट में कौन रहता है?
 
अब सचिन हफ्ते में एक बार मां से मिलने आ जाया करता था. कभी-कभी काम की वजह से दो हफ्ते में भी एक बार आना होता था. मां को लगता था कि बहू ने सचिन को उससे दूर कर दिया था. हालांकि ऐसा था, नहीं. सचिन ने जब सुधा को यह बात बताई, तो उन्‍हें गुस्‍सा नहीं आया. सुधा ने अपनी सासू मां को मनाने का एक उपाय सोचा.
 

 
ये फरवरी के शुरुआत के दिनों की बात थी. 7 फरवरी को रोज-डे था. सचिन और सुधा रोज-डे के दिन सुबह-सुबह मां के घर ढेर सारे लाल गुलाब लेकर पहुंच गए. मां ने जैसे ही दरवाजा खोला, सुधा ने गुलाब उनके सामने कर दिए. इन गुलाबों को देख मां का चेहरा फूलों की तरह खिल गया और उन्‍होंने सुधा को गले से लगा लिया. मां का सारा गुस्‍सा पता नहीं फूलों को देखकर कहां गायब हो गया. इसके बाद तो सास बहू में ढेर सारी बातें हुई और सारे गिले-शिकवे दूर हो गए. तब से मां ने सुधा को अपनी बेटी की तरह प्‍यार करना शुरू कर दिया.
 
रोज-डे को आमतौर पर गर्लफ्रेंड और ब्‍वॉयफ्रेंड से जोड़कर ही देखा जाता है. लेकिन असल में ये प्‍यार का इजहार करने का दिन है. इस दिन आप अपनी मां को गुलाब देकर बता सकते हैं कि वह उनकी जिंदगी में क्‍या मायने रखती हैं. बहन को गुलाब देकर ये बता सकते हैं कि आप उससे कितना प्‍यार करते हैं. भाई को गुलाब देकर यह जता सकते हैं कि वह उनके सिर्फ भाई ही नहीं अच्‍छे दोस्‍त भी हैं. फिर फूल तो होते ही खुशियां बिखेरने के लिए हैं. इसलिए हर शुभ कार्य में फूलों का इस्‍तेमाल किया जाता है. तो आप भी इस रोड-डे पर अपने करीबियों को फूल देकर कीजिए अपने प्‍यार का इजहार.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com