दाद-खाज और खुजली में गेंदे के फूल का ऐसे करिए इस्तेमाल, स्किन इंफेक्शन और इचिंग हो जाएगी दूर

Marigold benefits in skin : गेंदे का फूल दाद, खाज और दाद से छुटकारा दिलाने में कैसे मदद करेगा उसके बारे में बताने वाले हैं.

दाद-खाज और खुजली में गेंदे के फूल का ऐसे करिए इस्तेमाल, स्किन इंफेक्शन और इचिंग हो जाएगी दूर

आप दूसरे तरीके से भी गेंदे की पत्तियों को खुजली और दाद वाली जगह पर अप्लाई कर सकते हैं.

Marigold for skin: कई बार हाइजीन में हुई लापरवाही के कारण स्किन से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. इससे शरीर पर लाल चकत्ते और दाद उभर आते हैं. इसमें बहुत ज्यादा खुजली होती है जिसके कारण घाव बन जाता है. इससे आराम पाने के लिए बहुत से लोग एंटीसेप्टिक क्रीम (antiseptic cream) का इस्तेमाल करते हैं लेकिन स्किन (skin related issue) से जुड़ी परेशानी में आप अगर होम रेमेडी (khujli se nijat pane ka desi nuskha) अपनाते हैं तो यह ज्यादा कारगर साबित हो सकता है. क्योंकि घरेलू नुस्खे जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं. ऐसे में गेंदे का फूल दाद खाज और दाद से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा, तो चलिए जानते हैं कैसे?. इस विटामिन की कमी से स्वभाव हो जाता है चिड़चिड़ा और रहने लगते हैं तनाव में

गेंदे का फूल कैसे करें दाद, खाज और दाद में अप्लाई

1- सबसे पहले 4 से 5 गेंदे के फूल की पत्तियों को अच्छी तरह से धोकर एक गिलास पानी में डालकर गैस पर गरम करने के लिए रख दीजिए. इस पानी को आप 4 से 5 बार उबाल लीजिए, फिर आप गैस बंद कर दीजिए. अब आप इसे ठंडा होने के लिए रख दीजिए. फिर आप खुजली वाली जगह पर इसे अप्लाई करिए.  कुछ घंटे बाद इसको साफ कर लीजिए पानी से.

Latest and Breaking News on NDTV

2- आप दूसरे तरीके से भी गेंदे की पत्तियों को खुजली और दाद वाली जगह पर अप्लाई कर सकते हैं. बस आपको इनकी पत्तियों को धोकर मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लेना है. फिर प्रभावित जगह पर अप्लाई कर लेना है,  इससे खुजली और दाद दोनों में आराम मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com