विज्ञापन
This Article is From Mar 16, 2022

Back pain remedies : महिलाओं को अकसर रहती है कमर के ऊपरी हिस्से में दर्द की शिकायत, इन तरीकों से मिल सकता है आपको आराम

left side upper back pain : नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक लगभग 80 परसेंट एडल्ट्स लाइफ में कभी न कभी बैक पेन से जरूर गुजरते हैं. तो अगर आप भी बैक पेन या अपर लेफ्ट साइड बैक पेन से परेशान हैं इन होम रेमेडीज को ट्राई कर दर्द से मिलेगा छुटकारा.

Back pain remedies : महिलाओं को अकसर रहती है कमर के ऊपरी हिस्से में दर्द की शिकायत, इन तरीकों से मिल सकता है आपको आराम
back pain relief : अगर आप भी बैक पेन या अपर लेफ्ट साइड बैक पेन से परेशान हैं  इन होम रेमेडीज को ट्राई कर दर्द से मिलेगा छुटकारा. 

Upper back pain : भले ही एक हार्ड जिम सेशन की वजह से या फिर लंबे समय तक गलत पोस्चर के कारण हुआ हो, लेकिन हम सभी इस फैक्ट से सहमत होंगे कि पीठ का दर्द या बैक पेन (Back Pain) कई बार अनबीयरेबल और अनकंफरटेबल होता है. बैक पेन सिर्फ आपकी प्रोफेशनल लाइफ को ही डिस्टर्ब नहीं करता बल्कि इस दर्द से रोजमर्रा की जिंदगी में भी कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. लगातार लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहने या वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) करने वालों में बैक पेन एक कॉमन प्रॉब्लम बन गई है हालांकि अब अपर लेफ्ट साइड बैक पेन (Upper left side back Pain) की भी दिक्कत लोगों में बढ़ रही है.  नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक लगभग 80 परसेंट एडल्ट्स लाइफ में कभी न कभी बैक पेन से जरूर गुजरते हैं. तो अगर आप भी बैक पेन या अपर लेफ्ट साइड बैक पेन से परेशान हैं  इन होम रेमेडीज को ट्राई कर दर्द से मिलेगा छुटकारा. 

 एक्सरसाइज

 जब भी बैक पेन होता है तो हम सोचते हैं कि ज्यादा आराम करने से दर्द ठीक हो जाएगा, लेकिन यकीन मानिए अगर आप वॉक करने जाते हैं या स्ट्रैचिंग करते हैं या फिर एक्सरसाइज करते हैं तो ये एंडोर्फिन को रिलीज करता है जिससे दर्द में कमी आती है.  बैक पेन रिलीफ की एक्सरसाइज लिस्ट में आप अपनी पैर की उंगलियों को टच करने और कोबरा एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं. हालांकि अगर आपको ज्यादा बैक पेन हो रहा है तो ये एक्सरसाइज करने से बचें. 

एक अच्छी मसाज 

एक अच्छी मसाज आपके बैक पेन से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकती है. सरसों के तेल से दर्द में मालिश करवाएं. नहाने से पहले बैक मसाज कराने से दर्द से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है. मसाज के बाद कोशिश करें कि हल्के गुनगुने पानी से नहाएं.

अपने पोस्चर पर वर्कआउट करें 

 अगर आपको अपनी पीठ के निचले हिस्से में तेज दर्द हो गया है क्योंकि आप दिन भर अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप के सामने झुके रहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने पोस्चर को सही करना होगा. अपनी रीढ़ को सीधा रखें और ऐसी मुद्रा की तलाश करें जो आपकी गर्दन पर कम से कम दबाव डाले. 

 हॉट एंड कोल्ड पैक 

गर्म और ठंडे पैक पीठ दर्द में पेन को कम करने में मदद मिल सकती है. कोल्ड पैक का इस्तेमाल अस्थाई रूप से दर्द और सूजन को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकता है. कोल्ड पैक लगाने के दो दिनों के बाद, आप दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में डूबा हुआ तौलिए को भी बैक पेन कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

नीलगिरि का तेल 

गुनगुने पानी से भरी बाल्टी में यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें. इस पानी से नहाने से न सिर्फ आपकी कमर का दर्द कम होगा बल्कि आपकी नसों को भी आराम मिलेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
Back pain remedies : महिलाओं को अकसर रहती है कमर के ऊपरी हिस्से में दर्द की शिकायत, इन तरीकों से मिल सकता है आपको आराम
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com