हल्दी वाला दूध इन 5 बीमारियों को शरीर से रखता है दूर, यहां देखिए लिस्ट

Haldi milk : इस तरीके से हल्दी का सेवन आपको 5 बड़ी बीमारियों से प्रोटेक्ट करने का काम करेगा जिसके बारे में लेख में हम आपको बताने वाले हैं

हल्दी वाला दूध इन 5 बीमारियों को शरीर से रखता है दूर, यहां देखिए लिस्ट

वहीं, यह दूध सर्दी-खांसी (haldi dudh in cold cough) में बहुत लाभकारी होता है.

Haldi dudh ke fayde : हल्दी खाने के स्वाद और रंग के लिए बहुत जरूरी होता है. इस मसाले के बिना भोजन पूरा नहीं माना जाता है. असल में इसके औषधीय गुण स्वाद, रंग देने के साथ आपकी सेहत को भी भरपूर लाभ पहुंचाते हैं. हल्दी को भोजन के अलावा दूध में मिलाकर रोज पीते हैं तो आपको एक नहीं बल्कि 5 फायदे मिलेंगे. इस तरीके से हल्दी का सेवन आपको 5 बड़ी बीमारियों से प्रोटेक्ट करने का काम करेगा जिसके बारे में लेख में हम आपको बताने वाले हैं. 

पीरियड में होता है बहुत ज्यादा दर्द, अब से करें ये घरेलू उपाय, चुटकियों में भागेगा पेन, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

हल्दी दूध के फायदे

1- सबसे पहला तो यह आपकी स्किन (haldi for glowing skin) को साफ रखता है. इससे चेहरे पर दाग धब्बे नहीं होते हैं. यह स्किन को अंदर और बाहर दोनों तरीके से निखारता है. वहीं, जिन लोगों को नींद नहीं आती है उन्हें ये दूध पीने से आसानी से नींद आ सकती हैं. यह आपके दिमाग को शांत करता है.

2. हल्दी दूध शरीर में होने वाले किसी संक्रमण (haldi in infection) से बचाने का काम करता है. साथ ही यह पेट से जुड़ी परेशानी को दूर रखता है. इसको पीने से सुबह मलत्याग करने में आसानी होती है. इस दूध को रात में पीना ज्यादा फायदेमंद होता है.

3- वहीं, यह दूध सर्दी-खांसी (haldi dudh in cold cough) में बहुत लाभकारी होता है. यह गले की जकड़न और खांसी को दूर करता है. तो अगर आप कोल्ड कफ से गुजर रहे हैं तो इसका सेवन जरूर करें. इसके अलावा आप खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ जरूर खाएं. यह आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.