विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 09, 2023

हल्दी और दूध से राहत मिलेगी इस मौसमी बीमारी से, अब से करें अपने रूटीन में शामिल 

Turmeric benefits : आज हम आपको ठंड के मौसम में हल्दी वाले दूध को पीने से क्या फायदा मिलता है उसके बारे में बताएंगे. ताकि आप खुद को स्वस्थ्य रख सकें.

हल्दी और दूध से राहत मिलेगी इस मौसमी बीमारी से, अब से करें अपने रूटीन में शामिल 
हल्दी वाला दूध बनाने के लिए आपको एक गिलास दूध, हल्दी की गांठ, ड्राईइफ्रूट्स, दालचीनी पाउडर, काली मिर्च, जीरा, देसी घी और अदरक चाहिए. 

Haldi dudh ke fayde : ठंड के मौसम में सर्दी जुकाम बुखार और खांसी का होना आम बात है. लेकिन ये जितने समय तक रहती है उस दौरान बस यही ख्याल आता है कि फिर दोबारा कभी ना हो. कोल्ड कफ लगभग एक सप्ताह तक रहता है. इस समय छींक-छींक करके हाल बुरा हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको ठंड के मौसम में हल्दी वाले दूध (turmeric and milk benefits) को पीने से क्या फायदा मिलता है उसके बारे में बताएंगे. ताकि आप खुद को स्वस्थ्य रख सकें.

हल्दी वाले दूध को पीने के क्या हैं फायदे?

  • आपको बता दें कि हल्दी की तासीर गरम होती है जिसके कारण इसे सर्दी के मौसम में तो जरूर पीना चाहिए. इससे गले में जमी कफ और सीने की जकड़न कम होती है.  

  • हल्दी के दूध से कमजोर इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. इस लिहाज से भी आपके लिए हल्दी वाला दूध अच्छा होता है. इसको कैसे बनाया जाए इसके बारे में हम यहां बताने जा रहे हैं.

  • हल्दी वाला दूध बनाने के लिए आपको एक गिलास दूध, हल्दी की गांठ, ड्राईइफ्रूट्स, दालचीनी पाउडर, काली मिर्च, जीरा, देसी घी और अदरक चाहिए. 

  • अब आप एक पैन में पहले दूध को अच्छे से उबाल लीजिए फिर गैस बंद करके उतारकर एक साइड रख लीजिए. अब आप एक कड़ाही लीजिए फिर उसमें एक चम्मच देसी घी डालिए उसमें काली मिर्च, जीरा, दालचीनी पाउडर, हल्दी की गांठ घिसकर डाल दीजिए, फिर इसमें अदरक भी घिसकर डाल सकती हैं. अब इसमें आप उबले हुए दूध को डालकर अच्छे से पका लीजिए. फिर इसमें घिसे हुए ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकती  हैं.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
हल्दी और दूध से राहत मिलेगी इस मौसमी बीमारी से, अब से करें अपने रूटीन में शामिल 
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;