चेहरे के अनचाहे बाल खूबसूरती पर लगा देते हैं ग्रहण तो ये घरेलू नुस्खे आजमाइए, फिर हर कोई कहेगा बला की सुंदर हैं आप

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का परमानेंट इलाज क्या है दिमाग में बार-बार यह सवाल आता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है यहां लेख में आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Home remedies) बताए जा रहे हैं जिसकी मदद से इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

चेहरे के अनचाहे बाल खूबसूरती पर लगा देते हैं ग्रहण तो ये घरेलू नुस्खे आजमाइए, फिर हर कोई कहेगा बला की सुंदर हैं आप

Facial hair को आसान घरेलू उपायों से करें रिमूव.

खास बातें

  • दूध और हल्दी है अनचाहे बालों में कारगर.
  • एलोवेरा जेल भी करता है ग्रोथ कम.
  • केले के प्रयोग से भी फेशियल हेयर ग्रोथ को कर सकती हैं कम.

Unwanted facial hair : अगर चेहरे की सुंदरता में किसी तरह की रुकावट आ जाए तो मन परेशान हो जाता है. इससे आपका आत्मविश्वास भी काफी हद तक प्रभावित होता है. चेहरे के अनचाहे बाल आपकी खूबसूरती में दाग लगाने का काम करते हैं. इसके लिए आपको हर 15-20 दिन पर पार्लर का रुख करना पड़ता है. लेकिन हर महीने ब्यूटी पार्लर में जाकर इसके उपर पैसे तो खर्च कर देते हैं, लेकिन दिमाग में बार-बार एक ही सवाल आता है कि इसका परमानेंट इलाज क्या है. इसके लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है यहां लेख में आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Home remedies) बताए जा रहे हैं जिसकी मदद से इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

इन घरेलू उपायों से हटाएं चेहरे के अनचाहे बाल | Remove unwanted facial hair with these home remedies

दूध और हल्दी

एक बाउल में चावल का आटा, हल्दी पाउडर और दूध मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें. अब इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छे से साफ कर लीजिए. यह एक ऐसा घरेलू उपाय है जिसे आप रोजाना कर सकती है. इससे आपको जल्द फर्क नजर आने लगेगा.

नींबू और चीनी

नींबू का रस, चीनी और शहद को मिक्स करके एक पेस्ट बना लें. अब इसे जहां पर बाल की ग्रोथ ज्यादा है वहां पर अप्लाई कर लीजिए. फिर आप उस जगह पर एक कॉटन पट्टी रखकर विपरीत दिशा में खींच लें. ऐसा करने से बाल निकल आएंगे. यह उपाय हफ्ते में दो बार करें. परिणाम जल्द नजर आएगा.

हल्दी और एलोवेरा 

यह दोनों चीजें भी चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगी. इसके लिए आपको एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel) में एक टीस्पून हल्दी पाउडर (Turmeric powder) को अच्छे से मिक्स कर लेना है. फिर इस मिश्रण को बालों वाली जगह पर लगा लें. जब यह सूख जाए तो चेहरे को साफ पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे पर अनचाहे बालों की ग्रोथ कम होगी.

ओट्स और केला 

इन दोनों की मदद से भी आप अपने अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं. बस आपको ओट्स (oats) को पानी में भिगोकर सॉफ्ट करना है फिर उसमें केले (banana) को मैस करके पेस्ट तैयार कर लेना है. अब इस मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें, उसके बाद साफ पानी से धो लें. इन उपायों को 2 से 3 दिन के अंतराल में करने से परिणाम जल्द नजर आने लगेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com