विज्ञापन
This Article is From May 24, 2023

बालों का झड़ना रोकने के लिए लगाकर देखिए ये 4 हेयर मास्क, Hair Fall की दिक्कत होने लगेगी दूर 

Hair Fall: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बालों के लगातार झड़ने से परेशान हैं तो यहां बताए हेयर मास्क आपकी यह दिक्कत दूर करने में मददगार साबित होते हैं. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए लगाकर देखिए ये 4 हेयर मास्क, Hair Fall की दिक्कत होने लगेगी दूर 
Hair Mask For Hair Fall: बालों का झड़ना रोक सकते हैं कुछ हेयर मास्क. 

Hair Care: बालों का झड़ना ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोग परेशान रहते हैं. बालों पर कुछ ना लगाया जाए तो दिक्कत और उन्हें झड़ने से रोकने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाए जाएं तो भी दिक्कत. ऐसे में समझ नहीं आता कि आखिर इन झड़ते बालों (Hair Fall) को रोकने के लिए करें तो करें क्या. असल में झड़ते बालों पर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना कई बार मुसीबत का सबब बन जाता है और कोई उपाय ना किए जाएं तो बालों के गिरने में कोई फर्क नहीं आता या पोषण की ज्यादा कमी होने से बाल और तेजी से झड़ने लगते हैं. ऐसे में यहां बताए घरेलू हेयर पैक आपके काम आ सकते हैं. इन हेयर मास्क (Hair Mask) के इस्तेमाल से बालों को भरपूर पोषण और पर्याप्त नमी मिलती है जो बालों का झड़ना रोकने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

Brother's Day: आज ब्रदर्स डे पर भाई को दें ये परफेक्ट 5 गिफ्ट्स, खुशी से फूला नहीं समाएगा आपका प्यारा वीर

बालों को झड़ना रोकने के लिए हेयर मास्क | Hair Mask To Stop Hair Fall

यहां बालों का झड़ना रोकने के लिए ऐसे हेयर मास्क बताए जा रहे हैं जिन्हें घर पर बनाकर लगाना बेहद आसान होता है. जानिए कैसे बनाकर लगाए जा सकते हैं ये असरदार हेयर पैक्स. 

शरीर को ठंडा रखते हैं ये 6 तरह के बीज, गर्मियों में खाने के लिए हैं बेहद अच्छे 

अंडे का हेयर मास्क 

बालों पर अंडे के हेयर मास्क (Egg Hair Mask) का बेहतरीन असर दिखता है. अंडे का हेयर मास्क बालों को भरपूर प्रोटीन भी देता है जिससे बालों के झड़ने में गिरावट आती है और हेयर ग्रोथ बेहतर तरह से होती है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक अंडे में एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच ही शहद मिला लीजिए. इसे बालों पर लगाकर 25 मिनट रखिए और फिर धो लीजिए. हफ्ते में एक बार इसे लगाया जा सकता है. 

igcugvng
आंवले का हेयर मास्क 

आंवला बालों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच आंवले (Amla) के पाउडर में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे बालों पर 30 से 40 मिनट लगाए रखें और धो लें. 

एलोवेरा का हेयर मास्क  

एलोवेरा का हेयर मास्क बालों का झड़ना रोकने के साथ ही स्कैल्प को साफ भी करता है. इससे डैंड्रफ की दिक्कत दूर होती है और बाल पहले से बेहतर बनते हैं. इस हेयर मास्क को बनाना भी बेहद आसान है. एलोवेरा जैल में कैस्टर ऑयल और एक अंडा मिलाकर मिक्स करें. इसे बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. बालों का गिरना कम होगा. 

1drcsrf8
मेथी का हेयर मास्क 

हेयर डैमेज रोकने के लिए मेथी का यह हेयर मास्क (Methi Hair Mask) बनाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए रातभर मेथी के दाने भिगोकर रखें. सुबह इन दानों को पीसकर पेस्ट बनाएं और बालों पर लगाएं. आधे घंटे बाद बाल धो लें. हफ्ते में एक बार लगाने पर इस हेयर मास्क का अच्छा असर दिखना शुरू हो जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
बालों का झड़ना रोकने के लिए लगाकर देखिए ये 4 हेयर मास्क, Hair Fall की दिक्कत होने लगेगी दूर 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com