Tooth Sensitivity: ठंडा गर्म खाते हुए दांतों में महसूस होने लगे झनझनाहट तो झट से करें ये 4 काम, आइसक्रीम खाने में फिर नहीं होगी दिक्कत

Tooth Sensitivity Home Remedies: अक्सर हमें अपनी मनपसंद चीजों से सिर्फ इसलिए परहेज करना पड़ता है क्योंकि उन्हें खाने पर दांतों में झनझनाहट होने लगती है. लेकिन, अब आपको अपना मन मारना नहीं पड़ेगा क्योंकि ये घरेलू नुस्खे आपकी परेशानी को दूर करने में मदद करेंगे. 

Tooth Sensitivity: ठंडा गर्म खाते हुए दांतों में महसूस होने लगे झनझनाहट तो झट से करें ये 4 काम, आइसक्रीम खाने में फिर नहीं होगी दिक्कत

Tooth Sensitivity होने पर काम आएंगे ये उपाय. 

खास बातें

  • कुछ ठंडा या गर्म खाने पर दांतों में झनझनाहट होती है.
  • इससे दर्द भी होने लगता है.
  • ऑयल पुलिंग आदि से आराम मिलता है.

Home Remedies: जब अपनी किसी मनपसंद चीज को खाने जाएं और अचानक से दांतों में तेज झनझनाहट होने लगे तो बहुत तकलीफ होती है. कभी-कभी इस झनझनाहट से दर्द  (Toothache) भी होने लगता है. इसे टूथ सेंसिटिविटी (Tooth Sensitivity) कहते हैं और ये आमतौर पर ठंडा-गर्म खाने पर होती है. ये दिक्कत अचानक से कई दिनों के अंतराल पर भी हो सकती है. नमक और गर्म पानी से कुल्ला करने के अलावा भी ऐसे कुछ नुस्खे हैं जो इस परेशानी से राहत देते हैं. इस दांतों की झनझनाहट से छुटकारा पाने और दांतों में सेंसिटिविटी के कारण होने वाले दर्द से छुटकारा पाने में ये घरेलू उपाय भी आपके बहुत काम आएंगे. 


दांतों की झनझनाहट के घरेलू उपाय | Tooth Sensitivity Home Remedies 

शहद और गर्म पानी 


शहद के एंटीबैक्टीरिल गुण घावों को भरने में मदद करते हैं. साथ ही, इससे सूजन और दर्द भी दूर होता है. एक गिलास में गर्म पानी लें और उसमें एक चम्मच शहद (Honey) डालकर मुंह को अच्छे से कुल्ला करें. आपको आराम मिलेगा. 

7s38qeug

Photo Credit: iStock


ऑयल पुलिंग 


नारियल के तेल से मुंह में ऑयल पुलिंग करने से दांतों के दर्द में आराम मिलता है. इसके लिए आपको नारियल के तेल को मुंह में डालकर 2 मिनट यहां से वहां घुमाकर कुल्ला कर लेना है. इसे ही ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) कहते हैं. इसे प्लाक को कम करने में भी असरदार माना जाता है. 

tl2ok1eg


लौंग 

लौंग से दांतो को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं. आप दांतों में दर्द, मसूड़े से खून निकलने और झनझनाहट होने पर भी लौंग (Clove) का इस्तेमाल कर सकते हैं. लौग के तेल से मसूड़ों (Gums) की सेहत भी ठीक रहती है. 

2rum39p8


हल्दी 


दांतो में झनझनाहट और दर्द को कम करने के लिए जरूरत के अनुसार हल्दी लेकर पानी के साथ पेस्ट तैयार कर लें. अब इस तैयार पेस्ट को दांतों और मसूड़ों पर अच्छी तरह मल लें. इससे आपको अपनी तकलीफ कम होती हुई महसूस होगी. 

qep5g2tg

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट फिल्म सिटी में स्पॉट हुए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com