वजन कम करने के लिए वीक में दो बार खाएं रागी की रोटी, ऐसे करें डाइट में शामिल

रागी का आटा एक अच्छा आहार है. ये देखने में बिल्कुल सरसों की तरह नजर आता है. रागी को पीसकर इसका आटा तैयार किया जाता है, जो वजन घटाने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. इसमें कार्ब्स की मात्रा न के बराबर होती है.

वजन कम करने के लिए वीक में दो बार खाएं रागी की रोटी, ऐसे करें डाइट में शामिल

रागी की रोटी को करें डाइट में शामिल, वजन घटाने में है फायदेमंद

नई दिल्ली:

जब भी वजन कम करने की बात आती है तो सबसे पहले लोग अपनी डाइट में बदलाव करते हैं. आज की अनहेल्दी लाइफस्टाइल में डाइट में चेंज लाना जरूरी भी है, क्योंकि आपके वेट लॉस में 70 परसेंट आपकी डाइट और 30 परसेंट एक्सरसाइज काम करती है. अगर आप कई घंटों तक जिम में पसीना बहा रहे हैं, लेकिन साथ में हाई कार्ब्स ले रहे हैं तो यकीन मानिए आपके वजन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा. अगर आप जल्दी वजन घटाना चाहते हैं तो खाने में लो कैलोरी डाइट को शामिल करें. अब सवाल ये है कि आखिर क्या खाएं, जिसमें कैलोरी और कार्ब्स न के बराबर हो और जिसे खाकर भूख भी ना लगे. तो इसका सबसे अच्छा ऑप्शन है रागी का आटा. अगर आप वीक में दो बार रागी के आटे की रोटी को खाने में शामिल करते हैं तो आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं. तो सबसे पहले आपको बताते हैं रागी की रोटियां खाने के क्या-क्या फायदे हैं.

रागी के आटे के फायदे

रागी का आटा एक अच्छा अनाज है. ये देखने में बिल्कुल सरसों की तरह नजर आता है. रागी को पीसकर इसका आटा तैयार किया जाता है, जो वजन घटाने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. इसमें कार्ब्स की मात्रा ना के बराबर होती है. रागी के आटे में विटामिन डी की अच्छी क्वांटिटी होती है, जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा बेनिफिशियल है.

इस तरह फायदेमंद हैं रागी

हड्डियां मजबूत करता है- हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए कैल्शियम बहुत ज्यादा जरूरी होता है. रागी एक ऐसा अनाज है, जिसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो बॉडी के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है, इसलिए अगर आप अपनी हड्डियों को स्ट्रांग बनाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में रागी की रोटियों को जरूर शामिल करें.

वेट लॉस- ये एक भ्रम है कि गेहूं की रोटी खाने से वजन कम होता है और चावल खाने से बढ़ता है. डाइटिशियंस बताते हैं कि गेहूं की रोटी में काफी ज्यादा कार्ब्स होता है, जो वेट कम नहीं होने देता. ऐसे में अगर आपको रोटी खाने की इच्छा है तो आप गेहूं के बजाय रागी के आटे की रोटी खा सकते हैं. ये आपके वेट लॉस जर्नी में आपके लिए मददगार होगी. रागी के आटे में मौजूद अमीनो एसिड आपकी भूख को कम करता है.

5cn1p648

घटाना है वजन तो डाइट में शामिल करें रागी से बने व्यंजन 

एनीमिया से मिलेगा छुटकारा- विटामिन डी और कैल्शियम के साथ-साथ रागी में भरपूर मात्रा में आयरन भी होता है. इसलिए उन लोगों को रागी का आटा अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, जिनमें आयरन की कमी है और जो एनिमिक हैं. अगर आपका हीमोग्लोबिन कम है और आयरन की कमी है तो रागी के आटे की रोटियां आपको एनीमिया से बचा सकती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रागी को ऐसे करें डाइट में शामिल- आप कम ऑयल से बनी हुई रागी की सभी डिशेज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप हफ्ते में 2 या 3 बार किसी भी फ्रेश वेजिटेबल के साथ रागी की रोटी बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप नाश्ते में रागी की इडली, रागी का ढोकला या रागी का चीला खा सकते हैं. इसके अलावा अगर कभी पिज़्ज़ा या समोसा खाने का मन करें तो भी आप रागी के आटे से बना पिज़्ज़ा अपनी डाइट में शामिल करें. ये नुकसान नहीं करेगा औए वेट भी नहीं बढ़ाएगा.