शराब का नशा उतारने के लिए अपनाए जा सकते हैं कुछ टिप्स, नहीं बैठना पड़ेगा Hangover के साथ 

Hangover Home Remedies: कई बार व्यक्ति शराब तो पी लेता है लेकिन नशा उतरने का नाम नहीं लेता. ऐसे में यहां दिए कुछ टिप्स आपके बेहद काम आएंगे. 

शराब का नशा उतारने के लिए अपनाए जा सकते हैं कुछ टिप्स, नहीं बैठना पड़ेगा Hangover के साथ 

Alcohol Hangover: इस तरह उतरेगा शराब का नशा. 

Hangover Remedies: कई बार रात के समय व्यक्ति शराब पीकर सोता है और सुबह भी नशा उतरने का नाम नहीं लेता. वहीं, किसी पार्टी में अगर नशा किया हो तो घर आते समय यह सोच-सोचकर पैरों के नीचे से जमीन खिसकने लगती है कि अगर मम्मी ने नशे में पकड़ लिया तो क्या होगा. इसके अलावा हैंगोवर (Hangover) में सिर में दर्द, उल्टी और बेहोशी जैसी हालत होती है सो अलग. आपकी इस चिंता को दूर करने के लिए यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं जो शराब (Alcohol) के नशे या कहें हैंगोवर को उतारने में आपकी मदद करेंगे. 

Shweta Tiwari ने इस तरह घटाया 10 किलो से भी ज्यादा वजन, घर के खाने से किया फैट बर्न 

हैंगोवर दूर करने के टिप्स | Tips To Get Rid OF Hangover 


लिक्विड लें 

शराब का नशा उतारने का एक कारगर तरीका है कि आप ज्यादा से ज्यादा लिक्विड का सेवन करें. शराब पीने (Drinking) के बाद शरीर से कही ज्यादा पानी बार-बार टॉयलेट जाने से ही निकल जाता है, उसपर हैंगोवर में दस्त लग जाए तो और ज्यादा डिहाइड्रेशन होती है. ऐसे में नशा कम करने में ढेर सारा पानी पीने से फायदे मिल सकता है. 

चाय या कॉफी 


कैफीन में एंटी-हैंगोवर गुण होते हैं जो नशा कम करने में मददगार हो सकते हैं. आप अगली सुबह उठकर कॉफी या चाय पी सकते हैं जिससे आपको थोड़ा आराम महसूस हो और रहा-सहा नशा उतर जाए. 


खानपान 


नशा करने से पहले और बाद में प्रोपर खाना खाएं. खाली पेट नशा करने की गलती तो बिल्कुल भी ना करें. नशा करने के बाद आप अंडा या चीज सैंडविच खा सकते हैं. इससे आपको हैंगोवर नहीं होगा और अगर हो गया है तो उतरने में मदद मिलेगी. 


अदरक 


अगर हैंगोवर के कारण उल्टी (Nausea) जैसा महसूस होने लगा है तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं. इससे पेट की गड़बड़ी ठीक होगी और पेट साफ होने में मदद मिलेगी. यह कुछ हद तक हैंगोवर को कम करने में भी असरदार है. इसके सेवन के लिए आप गर्म पानी में अदरक के टुकड़े मिलाकर पी सकते हैं. 


नींबू 


नशा उतारने के लिए नींबू (Lemon) खाया या फिर नींबू पानी पिया जा सकता है. नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर को एनर्जी देने में भी मदद करेगा. इसके अलावा ब्रोकोली, लाल शिमला मिर्च, कीवी, संतरा और स्ट्रॉबेरीज भी खाई जा सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना कैफ और सिद्धांत चतुर्वेदी 'फोन भूत' के प्रमोशन में आए नज़र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com