Happy Holi 2017: गर्भवती हैं तो जरूर रखें इन बातों का ख्याल

Happy Holi 2017: गर्भवती हैं तो जरूर रखें इन बातों का ख्याल

गर्भवती महिलाओं को होली में रंग खेलते समय खास सावधानी बरतनी चाहिए.

नई दिल्‍ली:

अगर आप घर में खुशखबरी लाने वाली है, हमारा मतलब है कि अगर आप गर्भवती हैं, तो इस होली पर जरा संभल कर और सावधान रहें. गर्भावस्‍था में महिलाएं संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती हैं और होली के मौके पर तो संक्रमण की संभावना काफी होती है.

गर्भवती महिलाओं को होली में रंग खेलते समय खास सावधानी बरतनी चाहिए. खासतौर से रसायनयुक्त रंगों और मिलावटी मिठाइयों से उनके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान हो सकता है. नर्चर आईवीएफ सेंटर की गायनोकोलोजिस्ट और ऑबेस्टेट्रिसियन डॉ. अर्चना धवन कहती हैं कि गर्भवती महिलाओं की प्रतिरोध क्षमता कम हो जाती है, जिससे उनके बीमार पड़ने और संक्रमण का शिकार होने का खतरा बढ़ जाता है.

उन्होंने कहा कि गर्भावस्था के दौरान रसायनयुक्त रंग काफी गंभीर असर डाल सकते हैं. इनसे नर्व सिस्टम, किडनी और रिप्रोडक्टिव सिस्टम को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है. गर्भवती महिला अगर इसके संपर्क में आती है तो उसे समयपूर्व प्रसव, बच्चे का वजन कम होना समेत गर्भपात का खतरा हो सकता है.

डॉ. अर्चना ने कहा कि होली खेलने के लिए हर्बल रंग सबसे अच्छे होते हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि ज्यादा मिठाइयां और कार्बोनेटेड पेय पदार्थ पीने से शरीर में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है जिससे गर्भावस्था के दौरान मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए मिठाइयां या तो बिल्कुल ना खाएं या फिर बहुत कम मात्रा में खाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट