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This Article is From Oct 04, 2016

इन टिप्‍स से आप ला सकते हैं अपनी पर्सनालिटी में निखार...

इन टिप्‍स से आप ला सकते हैं अपनी पर्सनालिटी में निखार...
नयी दिल्‍ली: कहते हैं फर्स्‍ट इम्‍प्रेशन इज द लास्‍ट इम्‍प्रेशन। ऐसे में कई बार हम कुछ ऐसी हरकतें कर जाते हैं जो सामने वाले पर हमारा खराब इम्‍प्रेशन डालती हैं। हमारे व्‍यक्तित्‍व में कई ऐसी चीजें होती हैं जो इसे बनाती और बिगाड़ती हैं। दूसरों का मजाक बनाना, हर बात पर अपनी शेखी मारना, जोर-जोर से बात करना कुछ ऐसी ही आदतें हैं। पर अगर आप चाहते हैं कि लोग आपकी तारीफ करें और आपका व्‍यक्तित्‍व ऐसा हो जो फौरान दूसरों पर आपका प्रभाव छोड़ें तो इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें-

खुद को साफ-सुथरा रखें, ताकि पसीने की बदबू से आपको और आपसे मिलने वालों को परेशानी न हो। पसीने की गंध से बचने के लिए डियोडरेंट का इस्तेमाल जरूर करें, ताकि आपके पास आने पर लोगों को अच्छा एहसास हो।

जब कोई आपसे बात कर रहा हो तो विचलित होने या इधर-उधर देखने की बजाय सामने वाले की आंखों में आंखें मिलाकर बात करें।

कुछ भी पहनते समय अपनी सुविधा का ध्यान रखें। जो भी आप पहनें, वह न तो बेहद टाइट हो और न ही बेहद ढीला होना चाहिए.

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अपनी वार्डरोब में 2 बेल्टों को जगह दें। एक पैंट के लिए और दूसरी जीन्स के लिए। कभी भी पैंट की बेल्ट को जीन्स के साथ न पहनें।

खुद को ढीला छोड़कर खड़े न हों, कंधों को हमेशा सीधा रखें। कमर पर हाथ रखकर खड़े होने की आदत छोडें दे।

मन की उत्‍सुकता या बेचैनी को चुतराई से छिपाना सीखें। बेचैनी में बार-बार घड़ी देखना या नाखून चबाना गलत आदत है।
अपने गुस्‍से को नियंत्रण में रखें, क्‍योंकि गुस्‍सा आपके गुणों को छिपाता है और आपकी छवि पर नकारात्‍मक प्रभाव ड़ालता है।

प्रत्‍येक व्‍यक्ति के साथ ईमानदारी और शिष्‍टता से पेश आएं। अगर आप किसी को सम्‍मान देंगें, तो वह भी आपको सम्‍मान देगा।

अच्‍छा श्रोता बनें। प्रत्‍येक व्‍यक्ति की बात को ध्‍यान से सुनें, जब दूसरा व्‍यक्ति अपनी बात पूरी कर चुका हो, तभी बोलें।

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कपड़े खरीदते समय ऐसे रंगों का चुनाव करें, जो हर अवसर पर फबें। काला और नीला रंग, दफ्तर और पार्टी दोनों के लिए बेहतर है।

अगर आप किसी के घर मेहमान हैं, तो समय के पाबंद बनें और अंत में मेजबान को शुक्रिया कहना न भूलें। भोजन के दौरान हो रही बातचीत में किसी को संबोधित करने के लिए चाकू या कांटे से उसकी ओर इशारा न करें।

किसी भी कॉनफ्रेंस कॉल या बैठक के दौरान अपने मोबाइल फोन को बंद कर दें या उसे साइलेंट मोड पर लगा दें। अगर आप किसी व्‍यक्ति का नाम भूल गए हैं, तो विनम्रता और क्षमायाचना के साथ उनसे उनका नाम दोबारा पूछें।

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