फ्रीज में रख रहे हैं कटा हुआ प्याज तो आज से कर दें बंद, एक्सपर्ट के बताए नुकसान जानकर हैरान हो जाएंगे आप

How to store onion : प्याज को अलग-अलग तरीके से लोग स्टोर करते हैं. जैसे कि कोई टोकरी में रखता है, तो कुछ लोग बाकि सब्जियाों, फलों की तरह फ्रिज में रखते हैं.

फ्रीज में रख रहे हैं कटा हुआ प्याज तो आज से कर दें बंद, एक्सपर्ट के बताए नुकसान जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Chopped Onion : इन तरीकों से प्याज को स्टोर करें.

खास बातें

  • प्याज को सूखे हवादार क्षेत्र में रखें.
  • प्याज को 45 से 50 डिग्री फारेनहाइट पर स्टोर करना चाहिए.
  • कटे हुए प्याज को रेफ्रिजरेटर में बिल्कुल न रखें.

Store Onion : प्याज तो आप रोज खरीदते (how to store onion) होंगे और हर दिन इसका इस्तेमाल सब्जी में करते होंगे. प्याज को लोग अलग-अलग तरीके से  स्टोर करते हैं. जैसे कि कोई टोकरी में रखता है तो कुछ लोग बाकि सब्जियां या फलों की तरह फ्रिज (tricks can onion be kept in refrigerator) में रखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज को भी रखने का एक सही तरीका होता है. फ्रिज में कटा हुआ प्याज (how to store cut onion) रखना भी सही नहीं होता है. वहीं एक्सपर्ट ने प्याज को स्टोर करने के कई तरीके बताएं, आइए जानते हैं.

प्याज स्टोर करने का सही तरीका | Right way to store onion 

एक्सपर्ट  के अनुसार प्याज को 45 से 50 डिग्री फारेनहाइट (रेफ्रिजरेशन लेवल से ठीक ऊपर) पर स्टोर करना चाहिए.  प्याज को कभी भी बैग में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इन्हें भी सांस लेने के लिए हवा की आवश्यकता होती है. साथ ही आप आलू के साथ भी प्याज न रखें, क्योंकि आलू नमी उत्सर्जित कर सकता है, जो प्याज  के सड़ने की गति को बढ़ा देता है.

स्मूदनिंग कराने के बाद बाल की सही केयर है जरूरी, नहीं तो डैमेज हो सकते हैं हेयर

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा किए गए अध्ययनों से पता चला है कि प्याज को 40-50°F (4-10°C) तापमान पर स्टोर करना सबसे बेस्ट होता है. इस तापमान पर प्याज अपनी विशेषताओं को सर्वोत्तम रूप से बनाए रखते हैं, 10 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस तापमान अंकुरण के लिए ऑप्टिमल पाया गया. इतना ही नहीं प्याज में अंकुरण संकेत हा कि प्याज खराब हो गया है. 

कटे प्याज को न रखें फ्रिज में | Do not keep cut onions in the fridge

- कई बार सलाद या सब्जी में डालने के बाद थोड़ा कटा हुआ प्याज बच जाता है, जिसे लोग रेफ्रिजरेटर में रख देते हैं. आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि वे नमी को जल्दी सोख लेते हैं, जिससे उसमें बैक्टेरिया और फफूंद लगने लगते हैं. वहीं आप प्याज को मैरिनेट कर सकते हैं, तेल प्याज को नमी सोखने से रोकता है.

- रेफ्रिजरेटर में ठंडा और ह्यूमिड वातावरण होता है, जो रसदार और पत्तेदार सब्जियों में नमी बनाए रखता है. ठंडे तापमान में प्याज सही से फिट नहीं हो पाता है और वो स्टार्च को चीनी में बदलना शुरू  कर देता  है. अगर तापमान या ह्यूमिडिटी बहुत ज्याद होगा तो वे अंकुरित होना या सड़ने लगते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

प्याज स्टोर करने के कुछ टिप्स-

–  प्याज को ठंडे, सूखे, हवादार क्षेत्र में रखें.

–  स्टोर करने का तापमान 45-55°F बनाए रखें.

-  आपको ये याद रहे कि प्याज को कभी भी प्लास्टिक में न लपेटकर रखें  या फिर प्लास्टिक की थैलियों में न रखें. इससे हवा सर्कुलेट न होने पर प्याज का शेल्फ लाइफ कम हो जाएगा.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.