छोटे से दिखने वाले यह सफेद दाने रोज चबाइए, कुछ ही दिनों में कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा एकदम नॉर्मल

Health Benefits of Sesame Seeds: सर्दी में बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल तो बस ये सफेद बीज चबाना कर दीजिए शुरू. फिर देखिए कैसे नॉर्मल हो जाता है आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल.

छोटे से दिखने वाले यह सफेद दाने रोज चबाइए, कुछ ही दिनों में कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा एकदम नॉर्मल

How sesame seeds reduce cholesterol : तिल के बीज (Sesame Seed) को डाइट में शामिल कर आप किन बीमारियों को दूर रख सकते हैं.

SesameSeeds HealthBenefits: सर्दी के मौसम में तिल का सेवन काफी अच्‍छा माना जाता है. ये शरीर को गर्म रखने के साथ साथ शरीर को हेल्‍दी बनाए रखने में भी काफी मदद करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स (Health Experts) के मुताबिक, तिल के छोटे छोटे बीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, (Vitamin, Protein, Calcium) मिनरल्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट पाये जाते हैं. जिस वजह से ये बढ़ते बच्‍चों से लेकर बड़ों तक के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं कि तिल के बीज (Sesame Seed) को डाइट में शामिल कर आप किन बीमारियों को दूर रख सकते हैं.

कैटरीना कैफ को ये 3 देसी सब्जी हैं बेहद पसंद, इस सर्दी में इन्हें जरूर करें शामिल, फायदे में ये हैं नंबर वन
Latest and Breaking News on NDTV

तिल का बीज खाने के फायदे (Health Benefits Of Sesame Seeds)

बैड कोलेस्‍ट्रॉल करता है कम

तिल के बीज में कई ऐसे प्‍लांट बेस्‍ड एलिमेंट होते हैं जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करते हैं. इस तरह ये एलिमेंट हाई ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में काफी सहायक हो सकता है.

इंफेक्‍शन रखे दूर


तिल के बीज में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व होते हैं जो शरीर को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने के लिए जरूरी होता है. इस तरह शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है और सेल डैमेज की संभावना कम हो जाती है.

दांतोंके लिए फायदेमंद


तिल के बीज ओरल हाइजीन को बढ़ावा देता है और दांतों को कैविटी से बचाने में मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है जो दांतों को मजबूत रखने के लिए जरूरी है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

डायबिटीज रखे कंट्रोल 


शोधों में पाया गया है कि अगर आप तिल के तेल को डाइट में शामिल कर लें तो यह डायबिटीज टाइप टू के खतरे को भी कम कर सकता है. यही नहीं, ये  ब्लड में शुगर की संख्‍या को भी कंट्रोल कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

कैंसर से बचाव 


इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट सहित कई ऐसे तत्‍व मौजूद हैं जो कैंसर से बचाव करने में हेल्‍प कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com