Weight Loss: इस तरह करेंगे लौंग का सेवन तो पिघलने लगेगी चर्बी, वजन घटाने के साथ ही मिलते हैं ये फायदे 

Clove for Weight Loss: लौंग को सिर्फ खाने में ही नहीं डाला जाता बल्कि इस खड़े मसाले से वजन भी घटाया जा सकता है, यकीन ना हो तो खुद ही जान लीजिए कैसे. 

Weight Loss: इस तरह करेंगे लौंग का सेवन तो पिघलने लगेगी चर्बी, वजन घटाने के साथ ही मिलते हैं ये फायदे 

Weight Loss Food: लौंग सही तरह से खाई जाए तो वजन कम कर देती है.

खास बातें

  • वजन कम करने में लौंग बेहद असरदार है.
  • यह पेट की चर्बी को पिघलाने का काम करती है.
  • इसका सेवन रोज सुबह किया जाता है.

Weight Loss: लौंग एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय घर में यकीनन पाया ही जाता है. यह मसाला स्वाद में इतना बेहतरीन होता है कि जिस भी खाने में डाला जाए उसका स्वाद कई गुना बढ़ा देता है. देखा जाए तो लौंग में गुण भी अनेक होते हैं. चाय में इसे डाला जाए तो चाय कड़क बनती है और अगर बिरयानी में डाली जाए तो उसकी सुगंध बड़ा देती है. लेकिन, ये वजन घटाने में भी लाभकारी है. लौंग (Clove) के सेवन के सही तरीके से कई हद तक शरीर की चर्बी पिघल सकती है. 

h2f1dql8


वजन घटाने के लिए लौंग | Clove for Weight Loss 


लौंग में विटामिन ई, सी, के, और ए पाया जाता है, साथ ही, इसमें फोलेट, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. वजन घटाने में लौंग इस तरह कारगर है कि इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. साथ ही, इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण स्ट्रेस को भी कम करते हैं. लौंग के तेल से सूजन कम होती है तो दांत और मसूड़े के दर्द से भी राहत मिलती है. वजन घटाने (Weight Loss) में भी इसका प्रयोग किया जाता है.

f4v0uf5g

लौंग से वजन घटाने के लिए आपको बराबर मात्रा में लौंग, दालचीनी और जीरा लेकर उसका पाउडर बना लेना है. अब एक चम्मच पाउडर लेकर एक गिलास पानी में मिलाकर उबालना है और एक चम्मच शहद मिलाकर इसे रोज सुबह खाली पेट पीना है. यह वजन घटाने का असरदार नुस्खा है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अवॉर्ड शो में कियारा, जाह्नवी और रणवीर सिंह ने रेड कारपेट पर बिखेरा जलवा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य खबरें