फिट और हेल्‍दी रहने के लिए सिर्फ एक्‍सरसाइज ही नहीं है काफी...

फिट और हेल्‍दी रहने के लिए सिर्फ एक्‍सरसाइज ही नहीं है काफी...

नयी दिल्‍ली:

फिट रहने के लिए लोग अकसर वॉक, एक्‍सरसाइज, जिम या फिर डाइट करते हैं, हजारों रुपए खर्च करते हैं. लेकिन कई बार इन तमाम चीजों को अपनाने के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो पाता. इसका कारण है कि आप अपनी एक्‍सरसाइज या जिम को एंज्‍वॉय नहीं करते. अगर आप चाहते हैं कि इस एक्‍सरसाइज का आपको पूरा फायदा मिले, तो इन टिप्‍स को ट्राई करें और कमाल देखें.

वॉक, एक्‍सरसाइज या जिम करते समय म्‍यूजिक सुनना चाहिए. यह आपको अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है. म्‍यूजिक की आवाज आपकी एक्‍सरसाइज की गति और अवधि को प्रभावित करती है.


नारियल तेल और घी वास्तव में वजन घटाने में काफी मददगार होते हैं. इसमें फैटी एसिड की मध्यम  श्रृंखला होती है जो मैटाबॉलिज्‍म को दुरुस्‍त करता है. साथ ही इससे दिल की बीमारी और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने जैसी समस्‍या भी नहीं होती.

पेट से जुड़ी समस्‍याओं से छुटकारा दिला सकते हैं ये योगासन...

शहद को खनिज और विटामिन ये युक्‍त माना जाता है, कुछ लोग तो इसे कफ सिरप के रूप में भी इस्‍तेमाल करते हैं. इसे आप स्क्रब और  कंडीशनर के रुप में घरेलू उपचार की तरह प्रयोग कर सकते हैं.

कॉड लिवर तेल इम्‍यूनिटी को दुरुस्‍त करने के लिए जाना जाता है. भोजन से जो जरूरी खनिज और विटामिन हमें नहीं मिल पाते, उसकी भरपाई यह आसानी से कर देता है. स्किन और बाल की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल किया जाता है.

डायबिटीज को भूलकर यूं लें सर्दियों का मजा...

एक्‍सरसाइज के साथ-साथ जूस भी जरूर पीएं. पैक्‍ड जूस की बजाए ताजा फलों का निकाला हुआ जूस लें. यह आपको एनर्जी देने में मदद करेगा.

सही मात्रा में डार्क चॉकलेट आपके चयापचय को बढ़ावा देने और वजन कम करने में मदद कर सकती है. इतना ही नहीं डार्क चॉकलेट बॉडी में मौजूद एक्‍स्‍ट्रा वसा को भी काटती है. वर्कआऊट शुरू करने से पहले थाड़ी-सी चॉकलेट खाई जा सकती है.  

जैतून, कैसर से लड़ने के अलावा वजन कम करने में भी काफी फायदेमंद होता है. आप अपने खाने में प्रतिदिन जैतून का तेल लेने से 200 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com