आज से इन अच्छी आदतों को बना लें जीवन का हिस्सा, नहीं होगी कभी पेट दर्द और ऐंठन की समस्या

Indigestion : अगर आप चाहते हैं कि आपकी पाचन शक्ति मजबूत रहे तो यहां कुछ हेल्दी लाइफस्टाइल रूटीन बताए जा रहे हैं जिसको अपनाकर खराब पेट की सेहत में सुधार लाया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं क्या है वो टिप्स.

आज से इन अच्छी आदतों को बना लें जीवन का हिस्सा, नहीं होगी कभी पेट दर्द और ऐंठन की समस्या

Digestive system को मजबूत बनाने के लिए वसा वाले पदार्थों को त्यागना पड़ेगा.

खास बातें

  • वर्कआउट को बनाएं रूटीन.
  • फाइबर फूड्स का करें सेवन.
  • वसा युक्त पदार्थों का करें त्याग.

Digestion tips: कमजोर पेट की समस्या से लगभग सभी परेशान हैं. कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो सादा खाने के अलावा थोड़ा सा भी कुछ चटपटा खा लेते हैं तो पेट और गले में जलन शुरू हो जाती है. जिसकी वजह से सिवाए सादा भोजन के अपनी पसंदीदा डिश नहीं खा पाते हैं. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी पाचन शक्ति (Digestive system) मजबूत रहे तो यहां कुछ हेल्दी लाइफस्टाइल रूटीन (lifestyle routine) बताए जा रहे हैं जिसको अपनाकर खराब पेट (upset stomach) की सेहत में सुधार लाया जा सकता है.


इन अच्छी आदतों से बेहत होगा डाइजेशन | Good Habits for healthy stomach 

-अगर आप अपने खान पान में लिक्विड फूड को स्थान देते हैं तो इनडाइजेशन (indigestion) की समस्या से जल्दी राहत मिल जाएगी. गर्मियों में तो आपको फल और सब्जी का जूस (fruit and vegetable juice), सत्तू का शरबत, सूप, नींबू पानी, छांछ, लस्सी आदि का सेवन करना चाहिए. इससे पेट मजबूत और हाइड्रेट (hydrating juice) भी होगा.

-वहीं अपच की समस्या से निजात पाने के लिए आपको नियमित रूप से खान पान में फाइबर (fiber for healthy stomach) को शामिल कर लेना चाहिए. ड्राई फ्रूट्स ओट्स, दलिया आदि के सेवन से पाचन की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है.

-पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आपको वसा वाले पदार्थों को त्यागना पड़ेगा. अगर आप अलसी, चिया सीड्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसी रिच डाइट लेने से डाइजेसटिव सिस्टम (digestive system) मजबूत होगा.

-इसके अलावा खराब पेट को ठीक रखने के लिए आपको रोजाना वर्कआउट भी करना पड़ेगा. इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करण जौहर की बर्थडे पार्टी में दिखे आर्यन खान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com