Period Tips: जानिए क्यों आपको पीरियड्स में पैड की बजाए करना चाहिए मेंसट्रुअल कप का इस्तेमाल, ये हैं 7 वजह

Menstrual Cup Benefits: अगर पीरियड्स में मेंसट्रुअल कप का इस्तेमाल करना अब तक शुरू नहीं किया है तो एकबार इसके ये फायदे जानकर देखिए, क्या पता आपका मन बदल जाए.

Period Tips: जानिए क्यों आपको पीरियड्स में पैड की बजाए करना चाहिए मेंसट्रुअल कप का इस्तेमाल, ये हैं 7 वजह

Menstrual Cups के इस्तेमाल को लेकर दुविधा में हैं तो जान लीजिये ये 7 फायदे.

Healthy Tips: लड़कियों के लिए पीरियड्स में दर्द ही एक चिंता नहीं होती बल्कि पीरियड्स के धब्बों से बचना और बार-बार पैड बदलना भी परेशानी का सबब होता है. ज्यादातर लड़कियां मेंसट्रुएशन (Menstruation) या कहें पीरियड्स (Periods) में साधारण पैड्स का इस्तेमाल करती हैं. कपड़ा इस्तेमाल करने से बेहतर पैड (Pad) का इस्तेमाल है तो वहीं पैड से भी बेहतर चुनाव है मेंसट्रुअल कप. आपको इसे इस्तेमाल करने पर बार-बार पैड बदलने की झंझट नहीं होती, गीलापन महसूस नहीं होता, दाग-धब्बे नहीं लगते और पैड की तरह खुजली नहीं होती. साथ ही, ये पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि आप एक मेंसट्रुअल कप (Menstural Cup) को सालों तक उपयोग कर सकती हैं. कई लड़कियां पीरियड्स में पैड की बजाय मेंसट्रुअल कप का इस्तेमाल करने लगी हैं और शायद अब वक्त आ गया है कि आप भी इस सूची में शामिल हो जाएं.

qos8qvco

मेंसट्रुअल कप इस्तेमाल करने के 7 फायदे | 7 Benefits of Using Menstrual Cup

  1. पैड्स के कारण पीरियड्स के दौरान जो बदबू आती है वो मेंसट्रुअल कप इस्तेमाल करने पर नहीं आती क्योंकि पीरियड ब्लड शरीर के अंदर ही रहता है और हवा के संपर्क में नहीं आता.
  2. आपको बार-बार पैड बदलते रहने की दिक्कत नहीं होती. मेंसट्रुअल कप को 11-12 घंटे आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है.
  3.  ज्यादातर पैड्स में फ्रेगरेंस होती है जो आपकी स्किन को इरिटेट कर सकती है. मेंसट्रुअल कप (Menstrual Cup) स्टेरेलाइज होते रहते हैं जिससे स्किन इरिटेट नहीं होती.
  4. लड़कियां अच्छी तरह जानती हैं कि पैड्स से जब इंटीमेट एरिया की त्वचा रगड़ खाती है तो कितना दर्द और परेशानी होती है. वहीं, मेंसट्रुअल कप से ये समस्या दूर हो जाती है.
  5. आप मेंसट्रुअल कप इस्तेमाल करने पर बिना दोराय स्विमिंग करने जा सकती हैं. एक बार मेंसट्रुअल कप की आदत लग जाने पर जिम या खेलकूद में भी आपको पीरियड्स के दौरान कंफर्टेबल महसूस होगा.
  6. मेंसट्रुअल कप पैड्स या टैंपोन से 5 गुना ज्यादा ब्लड सोखते हैं.
  7. पीरियड फ्लो के किसी भी स्टेज में आपको मेंसट्रुअल कप पर ध्यान नहीं देना पड़ता जबकि पैड का इस्तेमाल आपको अपने लाइट या हैवी फ्लो के अनुसार करना होता है.  

मेंसट्रुअल कप शुरू-शुरू में इस्तेमाल करने पर मुश्किल लग सकता है लेकिन आदत पड़ जाने पर आप फिर कभी पैड इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट स्‍टारर गंगूबाई का ट्रेलर कैसा लगा? जवाब में रणबीर कपूर ने ये किया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com