Beauty tips: स्किन केयर की ये गलतियां चेहरे की रंगत कर देती हैं फीका, आप भी जान लीजिए

Dull skin: चेहरे की सुंदरता बनाए रखने के लिए लोग महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन स्किन केयर रूटीन में कुछ गलतियां भी कर जाते हैं, जिसकी वजह से स्किन टोन खराब होने लगता है.

Beauty tips: स्किन केयर की ये गलतियां चेहरे की रंगत कर देती हैं फीका, आप भी जान लीजिए

Dull skin: चेहरे की रंगत न पड़े फीकी इसके लिए पानी खूब पिएं.

खास बातें

  • स्किन को जरूरत से ज्यादा न करें एक्सफोलिएट.
  • बाहर सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें.
  • स्क्रीन टाइम कम करें.

Pigmentation On Face: सभी चाहते हैं कि उनका चेहरा खूबसूरत (glowing skin) और बेदाग दिखे. लेकिन हम जीवन की भागदौड़ में कुछ ऐसी भूल कर बैठते हैं कि फेस पर झाइयां और पिगमेंटेशन नजर आने लगते हैं. सबसे ज्यादा परेशानी वर्किंग वूमन के साथ होती है क्योंकि, वह ऑफिस और घर के काम में इतना व्यस्त होती हैं कि खुद के लिए समय निकालना मुश्किल होता है. ऐसे में हम आपको कुछ आम स्किन केयर (skin care mistakes) गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से आपके चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगती है, तो चलिए जानते हैं.

ये हैं स्किन केयर गलतियां | These are skin care mistake


एक्सफोलिएशन

स्किन एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी माना जाता है. लेकिन कुछ लोग इसे जरूरत से ज्यादा कर लेते हैं जिसकी, वजह से त्वचा ठीक होने की बजाय खराब होती है. इसके परिणामस्वरूप चेहरे पर हाइपरपिगमेंटेशन (hyperpigmentation) की परेशानी होती है.

पिंपल्स हटाना 

बहुत सी लड़कियां चेहरे पर निकलने वाले पिंपल्स (pimples) को फोड़ देती हैं, जो कि बिल्कुल गलत है. इससे चेहरे पर दाग तो पड़ते ही हैं साथ ही हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या होने लगती है. इसलिए चेहरे पर होने वाले फोड़े फुंसी को कभी भी न छेड़ें.

स्क्रीन टाइम

आजकल ज्यादा समय लैपटॉप और मोबाइल पर गुजारने की वजह से भी पिगमेंटेशन की समस्या हो रही है. उससे निकलने वाली किरणें त्वचा और आंखों की रोशनी दोनों के लिए ठीक नहीं है.

सनस्क्रीन न लगाना 

स्किन खराब होने की वजह धूप में निकलते वक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करना. यह न सिर्फ आपकी स्किन को सूर्य की तेज किरणों से बचाता है बल्कि आपके चेहरे को मॉइश्चराइज भी करता है.

नींबू

नींबू का इस्तेमाल चेहरे पर करने से खराब हो सकता है, क्योंकि नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जिससे पीएच बैलेंस गड़बड़ होता है.

पानी न पीना

स्किन को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए जरूरी है कि आप पानी खूब पिएं. इससे आपकी पाचन क्रिया भी मजबूत होती है साथ ही चेहरे पर चमक भी बनी रहती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई में पति रणबीर के संग दिखी आलिया भट्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com