घास की तरह दिखने वाले इस पौधे की पत्तियों की चाय बीपी और cholesterol को करेगा चुटकियों में कंट्रोल

Lemon tea benefits : भारत में इसे लेमन टी के नाम से जाना जाता है. आपको बता दें कि इसकी चाय पीने से बीपी, कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियां दूर होंगी और भी कई लाभ हैं इसके.

घास की तरह दिखने वाले इस पौधे की पत्तियों की चाय बीपी और cholesterol को करेगा चुटकियों में कंट्रोल

Tea benefits : यह चाय उल्टी मोशन, पेट दर्द जैसी समस्या में राहत देने का काम करती है.

Lemon grass : लेमन ग्रास के बारे में आपने सुना ही होगा. इसकी खुशबू मात्र से मन खुश हो जाता है. आपको बता दें कि इस घास का इस्तेमाल परफ्यूम, साबुन, निरमा, तेल, हेयर ऑयल, लोशन सिर दर्द की दवा और कॉस्मेटिक बनाने में किया जाता है. इस पौधे की मांग ना सिर्फ देश में बल्कि विदेश में भी है. आपको बता दें कि भारत में इसे लेमन टी (lemon tea benefits) के नाम से जाना जाता है. आपको बता दें कि इसकी चाय पीने से बीपी, कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियां दूर होंगी. और भी कई लाभ हैं इसके.

लेमन ग्रास के क्या हैं फायदे

  • सबसे पहले बात करते हैं इसके पोषक तत्वों के बारे में. इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल, विटामिन ए, फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर, आयरन आदि जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

  • जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है तो कई बीमारियां शरीर में घर कर लेती हैं जिसमें मोटापा डिप्रेशन, अस्थमा, जैसी बीमरियां शामिल हैं. ऐसे में अगर आप रोजाना इसकी चाय पी लेते हैं तो इससे यहां बताई जा रही बीमारियों से काफी हद तक बचा रहा जा सकता है. 

  • आपको बता दें कि इसकी चाय मधुमेह रोगियों के लिए भी बहुत लाभकारी होती है. इसके अलावा सर्दी जुकाम और पाचन शक्ति को भी मजबूत करने में सहाक होती है. आप इसकी चाय बनाते वक्त एक टुकड़ा अदरक का भी डाल सकते हैं. 

  • यह चाय उल्टी मोशन, पेट दर्द जैसी समस्या में राहत देने का काम करती है. इससे शरीर का वजन भी कम होता है. अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो इसको पी सकती हैं. इसकी चाय बनाने के बाद इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू, सेंधा नमक मिला सकते हैं. लेमन ग्रास किडनी को भी साफ करने का काम करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.