Peanut disadvantage : इस तरह मूंगफली खाने से होता है सेहत को 6 नुकसान, यहां जानें सही तरीका

Peanut side effects : क्या आपको पता है खाने में स्वादिष्ट यह मूंगफली के नुकसान क्या क्या हैं, अगर आपका जवाब नहीं है तो आप आज इस लेख में जान जाएंगे तो चलिए जानते हैं.

Peanut disadvantage : इस तरह मूंगफली खाने से होता है सेहत को 6 नुकसान, यहां जानें सही तरीका

वजन घटाने के यात्रा पर हैं तो इसका सेवन ना करें, क्योंकि इससे आपके पतले होने का सपना प्रभावित हो सकता है.

खास बातें

  • एक्सपर्ट के अनुसार हर दिन आप 16 मूंगफली यानी 42 ग्राम ही सेवन करें.
  • खाली पेट खाने से बचें. इससे पाचन संबंधी परेशानी होने लगेगी.
  • ज्यादा मूंगफली का सेवन आपका वजन भी बढ़ा सकते हैं.

Moongphali khane ke nuksaan : ठंडी की दोपहर में और गर्मी का शाम में परिवार के साथ मूंगफली खाते हुए देश दुनिया बाते करने का आनंद ही कुछ और है. मूंगफली से सबकी बचपन की यादें जुड़ी होती हैं. लेकिन क्या आपको पता है खाने में स्वादिष्ट यह मूंगफली के (Peanut disadvantage) नुकसान क्या क्या हैं, अगर आपका जवाब नहीं है तो आप आज इस लेख में जान जाएंगे तो चलिए जानते हैं पीनट खाने के सेहत को होने वाली परेशानी के बारे में.

Peanut खाने के क्या-क्या हैं नुकसान

  • हाल की एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा मूंगफली खाने से आयरन, जिंक, मैगनीज और कैल्शियम जैसे अन्य खनिजों के अवशोषण में रुकावट उत्पन्न होती है.

  • अगर आप वजन घटाने के यात्रा पर हैं तो इसका सेवन ना करें, क्योंकि इससे आपके पतले होने का सपना प्रभावित हो सकता है. इसके अलावा यह आपकी पाचन शक्ति को भी कमजोर करता है.

  •  वहीं, मूंगफली के ज्यादा सेवन से जिन्हें एलर्जी है उन्हें गले में खराश, नाक बहना,  त्वचा की समस्याएं, पाचन समस्याएं, सांस फूलना हो सकता है.

  •  वहीं, एक्सपर्ट के अनुसार हर दिन आप 16 मूंगफली यानी 42 ग्राम ही सेवन करें. इससे आपकी सेहत पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा. एक दिन में एक मुठ्ठी मूंगफली का ही सेवन करें.

  • डॉक्टरों के मुताबिक इसका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए. अगर करते भी हैं तो इसे पानी में कुछ देर भिगोकर करें. इससे पेट अच्छे से पचा पाता है. अगर आप भीगी हुई मूंगफली खाते हैं तो इसके अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनाइड जैसे तत्व अच्छे से काम करते हैं शरीर में. 

  •  इसके अलावा भूनी हुई मूंगफली का सेवन आप स्नैक्स में कर सकते हैं. यह हेल्दी होता है लेकिन खाली पेट खाने से बचें. इससे पाचन संबंधी परेशानी होने लगेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

माधुरी और करण जौहर ने झलक दिखला जा के सेट पर बिखेरी चमक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com