रात में इन 5 चीजों को लगाना है बेहद फायदेमंद, अगली सुबह चमकती हुई दिखती है त्वचा

Skin Care Routine: रात में ये चीजें लगाना आपकी त्वचा के लिए जादू से कम साबित नहीं होगा. फूल सा मुलायम और चांद सा रोशन हो जाएगा चेहरा.

रात में इन 5 चीजों को लगाना है बेहद फायदेमंद, अगली सुबह चमकती हुई दिखती है त्वचा

Skin Care: रोज रात इन चीजों को चेहरे पर लगाने से आएगा निखार.

Skin Care: दिनभर दफ्तर और घर के कामों में व्यस्त रहने के कारण कई बार हमें अपना ख्याल रखने के लिए समय नहीं मिल पाता. ऐसे में स्किन मुरझा कर अपना ग्लो खोने लगती है. आप भी ऐसा महसूस कर रहे हैं तो आपको अपनी स्किन के लिए समय निकालने की जरूरत है. दिन में संभव न हो तो रात में सोने से पहले आप अपनी स्किन को खास ट्रीटमेंट दें, इससे आपकी स्किन का खोया ग्लो लौट आएगा. अपनी स्किन के अनुसार प्राकृतिक चीजों का उपयोग कर आप अपनी स्किन में दोबारा जान भर सकते हैं. यहां हम कुछ नेचुरल चीजों से बने मास्क के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप बिना किसी टेंशन के लगा सकते हैं, इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता.

रात में लगाने के लिए फेस मास्क | Face Mask For Skin At Night  

नींबू और फ्रेश क्रीम फेस मास्क

क्रीम में मिलने वाला फैटी एसिड आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में हेल्प करता है. वहीं, नींबू की ब्लीचिंग क्वालिटीज स्किन को टोन करने और ऑयल फ्री रखने में हेल्प करती हैं. इसके लिए आप एक बाउल में एक बड़ा चम्मच क्रीम लें और उसमें नींबू का रस मिला लें. अब इस पेस्ट को फेस पर मसाज करते हुए लगाएं और छोड़ दें. अगली सुबह इसे वॉश कर लें, असर साफ दिखने लगेगा.

ग्रीन टी-आलू का रस


ग्रीन टी (Green Tea) हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, वैसे ही ये हमारी त्वचा के लिए भी लाभकारी होती है. आप ग्रीन टी बैग को उबालकर ठंडा कर लें. अब एक बाउल में ग्रीन टी और आलू के रस को मिलाएं और कॉटन पैड या फिर बॉल्स की मदद से इसे फेस पर अप्लाई करें. रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह उठ कर फेस धो लें.
 

हल्दी और दूध

कच्चा दूध एक बहुत ही बढ़िया एंटी-टैनर माना जाता है. सन टैन के घरेलू इलाज के लिए ये बेहतरीन विकल्प है. वहीं हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण तो होते ही हैं इसलिए ये त्वचा को भी निखारती है. इस मास्क को तैयार करने के लिए एक बाउल में आधा चम्मच के करीब हल्दी (Turmeric) और कच्चा दूध मिलाएं. उंगलियों की मदद से इसे अपनी गर्दन और फेस पर अप्लाई करें. कुछ देर लगा रहने दें फिर इसे ठंडे पानी से धो लें.

तरबूज का रस

तरबूज में विटामिन सी के साथ ही विटामिन ए भी भरपूर होता है. तरबूज को फेस पर लगाने से एजिंग साइन कम होते हैं. इसके लिए आपको तरबूज कर रस निकाल कर कॉटन की मदद से इसे फेस पर अप्लाई करना है. रात भर रहने देने के बाद इसे सुबह उठकर धो लें. 

गुलाब जल


गुलाब जल न ही केवन स्किन में छिपी गंदगी को निकालता है बल्कि हमारी स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट भी बनाता है. सोने से पहले गुलाब जल को कॉटन में डालकर अपने फेस पर लगाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छोटा पैकेट, बड़ा धमाका : राजस्थानी बच्चे ने लोकगीत से मोह लिया इंटरनेट को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com