चैत्र नवरात्र: गर्मियों में व्रत रखा है, तो जरूर खाएं ये 10 चीज़ें

चैत्र नवरात्र: गर्मियों में व्रत रखा है, तो जरूर खाएं ये 10 चीज़ें

आज से नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका है. भक्‍तजन मां दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा-अर्चना करने में तन और मन से जुटे हुए हैं. इस दौरान कई भक्‍तजन अपनी इच्‍छापूर्ति के लिए उपवास भी रखते हैं. कहते हैं जो लोग इस दौरान व्रत नहीं करते वह कम से कम इन 9 दिन घर में बिना लहसुन-प्याज़ के खाना बनाते हैं. गर्मियों के दौरान मनाए जाने वाले चैत्र नवरात्र में व्रत रखने वाले लोग अनाज नहीं खाते, साथ ही उन चीज़ों को प्राथमिकता देते हैं जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है या जिन्हें खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती.
 
चैत्र नवरात्रि में आपने व्रत रखा हो या नहीं, इन 10 चीज़ों को अपने डेली डाइट में जरूर शुमार करें.
 
1.रामदाना/अमरंथ/चौलाई


रामदाना या अमरंथ सुपरफूड माना जाता है. ये न केवल पोषण से भरपूर होते हैं, बल्कि इनमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है इनका लड्डू बनाकर खाया जाता है शाम के वक्त चाय के साथ आप इन्हें खा सकते हैं. कई लोग तो इसे दूध में ऊपर से डालकर खाना पसंद करते हैं.
 
2. आलू

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आलू खाने से आपको ऊर्जा मिलती है, बशर्ते इसे फ्राई करने की जगह उबाल कर खाया जाए. अगर आप व्रत के दौरान मीठा खाकर बोर हो चुके हैं तो आलू की टिक्की या व्रत स्पेशल आलू चिप्स खा सकते हैं. कुछ न सूझे तो आलू को उबालकर  मैश कर लें और दही, धनिया पत्ता, हरी मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर खाएं.
 
3. ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स खीर में डालकर खाएं, या लड्डू में मिलाकर या फिर यूं ही, लेकिन व्रत के दौरान इन्हें खाएं जरूर. बादाम की चिक्की खाने से भी आपको भरपूर ऊर्जा मिलेगी. साथ ही लंबे वक्त तक आपको भूख नहीं लगेगी.
 
4.दही, डेरी प्रोडक्ट्स

पनीर, छेना, छाछ, दही चैत्र नवरात्र के व्रत के दौरान जरूर लेना चाहिए. गर्मियों में इनके सेवन से पानी की कमी पूरी होती है और शरीर का तापमान भी संतुलित रहता है. आप चाहें तो दही का लस्सी बनाकर पी सकते हैं. फलों का शेक या स्मूदीज़ पीने से भी मूड रिफ्रेश होगा.
 
5.साबूदाना

साबूदाना एक प्रकार के पौधे से निकाले जाने वाला पदार्थ होता है, जिसमें स्टार्च की मात्रा काफी अधिक होती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और थोड़ा प्रोटीन भी शामिल होता है. मीठा खाने का मन करे तो साबुदाना का खीर बनाकर खाएं, नमकीन खाने का मन करे तो इसकी खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं. आप साबुदाने की जो भी रेसिपी बनाएं, बनाने से पहले कम से कम आधे घंटे तक इसे थोड़े से पानी में भिगोकर रखें.
 
6.कुट्टू

कुट्टू का आटा एक पौधे के सफेद फूल से निकलने वाले बीज को पीसकर तैयार किया जाता है. आमतौर पर लोग इसे व्रत में खाते हैं, क्योंकि न तो यह अनाज है और न ही वनस्पति कुट्टू का आटा ग्लूटन फ्री होने के साथ काफी पौष्टिक भी होता है. इसमें फाइबर, प्रोटीन और विटामिन-बी की मात्रा अधिक होती है. इस आटे में आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे कई मिनरल्स होते हैं, जो व्रत के लिए पौष्टिक आहार माने जाते हैं. इन्हें पराठा, रोटी या हलवा बनाकर खाते हैं. कुछ नया स्वाद चखने का दिल करे तो आप कुट्टू के नूडल्स भी ट्राई कर सकते हैं. बाजार में कुट्टू नूडल्स के पैकेट उपलब्ध हैं. इन्हें बकवीट नूडल्स भी कहा जाता है.
 
7.सेंधा नमक

व्रत में लोग सादे नमक (सी-सॉल्ट) की जगह सेंधा नमक (रॉक सॉल्ट) खाते हैं. सेंधा नमक पहाड़ी नमक होता है, और व्रत के खाने में शामिल किए जाने वाला सबसे शुद्ध नमक माना जाता है. यह कम खारा और आयोडीन मुक्त होता है. इसमें सोडियम की मात्रा कम, पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा ज़्यादा पाई जाती है, जो हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होता है.
 
8.सिंघाड़ा

 सिंघाड़ा, एक तरह का फल होता है, जिसमें फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. व्रत में इसे खाने से शरीर के पोषक तत्व पूरे होते हैं. सिंघाड़े को या तो यूं ही खा सकते हैं या फिर इसके आटे से हलवा तैयार कर सकते हैं.
 
9.फल

फल खाने का मन न करे तो फ्रूट चाट बनाकर खाएं. या फिर इनके शेक्स, स्मूदीज़, जूस पीएं. इनसे आपके शरीर को पोषण मिलेगा, भूख काबू में रहेगी और ताज़े फलों के सेवन से आपका मूड भी फ्रेश रहेगा.
 
10.नारियल

नारियल का आप कई रूप में सेवन कर सकते हैं. अगर कोई सब्जी बना रहे हैं तो ऊपर से नारियल पाउडर डालें, स्वाद बढ़ जाएगा. नारियल को फल की तरह खा सकते हैं. इसका पानी भी बेहद फायदेमंद है. चैत्र नवरात्र में इसका सेवन और भी ज़रूरी है क्योंकि यह आपके शरीर को हाइड्रेट करता है और पेट हल्का रहता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com