ठंड के मौसम में जरूर खाएं ये खास सुपरफूड्स, हमेशा दूर रहेंगी वायरल बीमारियां

Superfoods for Winter: ठंड के मौसम में हेल्दी रहना बहुत जरूरी है. ऐसे में आप अपने डाइट में इन खास चीजों को जरूर शामिल करें.

ठंड के मौसम में जरूर खाएं ये खास सुपरफूड्स, हमेशा दूर रहेंगी वायरल बीमारियां

Winter food Ideas: ठंड के मौयम में इन चीजों का सेवन जरूर करें.

खास बातें

  • सर्दी के मौसम में रामबाण है ये चीजें.
  • आज से ही कर दें खाना.
  • सुपरफूड्स का काम करते हैं ये.

अंकित श्वेताभ: रोज की डाइट में आप क्या खाते हैं और कितना खाते हैं इसी पर आपका हेल्थ डिपेंड करता है. ठंड के मौसम में अपनी इम्यूनिटी (Immunity in Winter) को अच्छा रखना और शरीर को अंदर से गर्म रखना बहुत जरूरी है. वैसे तो इसके लिए कई सारे फल और सब्जियां है. लेकिन अगर आप इन सुपरफूड्स का सेवन ठंड (Superfoods for Winter) में करेंगे तो वायरल बीमारियां आपसे हमेशा दूर रहेंगी. आइए जानते हैं ठंड में किन खास चीजों का सेवन करना चाहिए.

पतला होना है तो यह हरी चीज पीस कर खा जाइए, सारा मोटापा एकदम हो जाएगा खत्म, हर कोई पूछेगा राज

ठंड के लिए खास सुपरफूड्स | Special Foods for Winters

घी

भारत के हर घर में मिलने वाली सबसे ज्यादा हेल्दी फूड घी (Ghee in Winter) है. यहां तक कि कई सारे जानकर इसे रोज खाने की सलाह देते हैं. घी में विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन इ, ओमेगा 3 और ओमेगा 9 जैसे फैटी एसिड मिलते हैं. ठंड में इसे खाना बहुत अच्छा हो सकता है.

आंवला

आंवला (Amla in Winter) को सही मायने में ठंड का सुपरफूड माना जा सकता है. ये कई सारे जरूरी हेल्दी न्यूट्रिएंट और विटामिन्स पाए जाते हैं. खासतौर से विटामिन सी की भारी मात्रा होती है जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट कर सकती हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

शकरकंद

शकरकंद या स्विट पोटैटो (Sweet Potato in Winter) भी इस मौसम में बहुत फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर कंटेंट हाई होते हैं. साथ ही इसमें विटामिन ए और पोटासियम की भी मात्रा होती है. इम्यूनिटी बढ़ाने में ये भी आपकी मदद कर सकती हैं.

गुड़

सर्दियों में गुड़ (Jaggery in Winter) या इससे बनी चीजें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें आयरन, मैगनिशियम और पोटाशियम मिलता है. इसे खाने से फेफड़े साफ होते हैं और शरीर में गर्मी आती हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

ड्राई फ्रूट्स

रोजाना ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits in Winter) खाने से आपकी इम्यूनिटी सही रहती है. साथ ही ये आपको ठंड से बचाने में भी मदद करता है. बादाम और अखरोट शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं.

हल्दी दूध

दूध में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन बी12 भारी मात्रा मिलती है. साथ ही हल्दी एक एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी ऑक्सिडेटिव एजेंट है. ठंड में खुद को स्वस्थ रखने के लिए इन दोनों को मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है.
 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.