विज्ञापन

पेट में बनने वाली गैस चढ़ने लगी है सीने तक, तो तुरंत पी लें इस मसाले का पानी, तकलीफ होने लगेगी कम 

Stomach Gas Home Remedies: ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो पेट की दिक्कतों को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. पेट में बनने वाली गैस से राहत दिलाने में कौनसी चीजें काम आती हैं, जानें यहां. 

पेट में बनने वाली गैस चढ़ने लगी है सीने तक, तो तुरंत पी लें इस मसाले का पानी, तकलीफ होने लगेगी कम 
Gas And Bloating: पेट की गैस दूर करके राहत दिलाती हैं घर की ही कुछ चीजें. 

Stomach Problems: बहुत देर तक बैठे रहने से, सड़ा-गला या कुछ तला-भुना खाने से भी पेट में गैस बनने लगती है या पेट फूलने की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में पेट में बनने वाली एसिडिक गैस सीने तक चढ़ने लगती है और हार्टबर्न का कारण बनती है. अगर आपको भी पेट में गैस और पेट फूलने की दिक्कत से दोचार होना पड़ रहा है तो यहां जानिए किस तरह पेट को राहत मिल सकती है. यहां खानपान की ऐसी चीजों का ही जिक्र किया जा रहा है जो पेट की गैस (Stomach Gas) तेजी से दूर करने में असरदार साबित होती हैं. जानिए कौनसे हैं ये फूड्स. 

डॉक्टर ने बताया आंतों में कीड़े होने पर किस खनिज की हो जाती है कमी, विटामिन को भी करते हैं कम

पेट की गैस के घरेलू उपाय | Stomach Gas Home Remedies 

सौंफ का पानी 

पेट में गैस बनने लगे तो सौंफ का पानी पिया जा सकता है. सौंफ से पेट को कूलिंग इफेक्ट्स मिलते हैं. एक चम्मच सौंफ के दाने खा लेने पर गैस की दिक्कत में आराम मिलता है. इसके अलावा, सौंफ का पानी बनाकर पिया जा सकता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ के दाने (Fennel Seeds) डालें और पका लें. इस पानी को हल्का गर्म पीने पर पेट को आराम मिल जाता है. 

सेब का सिरका 

गैस, एसिडिटी, जी मितलाना और सीने में होने वाली जलन (Heartburn) से राहत पाने के लिए सेब का सिरका पिया जा सकता है. सेब का सिरका गैस को शरीर से निकालने में असरदार होता है. सेब का सिरका कभी भी सादा नहीं पीना चाहिए बल्कि इसे पानी में डाइल्यूट करके पिया जाता है. एक गिलास पानी में 2 चम्मच के करीब सेब का सिरका डालें और पी लें. गैस और ब्लोटिंग की दिक्कत कम होने लगेगी. 

अदरक की चाय 

सेहत को अदरक की चाय से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. खासतौर से पेट की सेहत सुधारने में अदरक का अच्छा असर नजर आता है. अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में उबालकर इस पानी को सादा ही पी लें. इससे पेट की गैस दूर होती और एसिडिटी या सीने की जलन से राहत मिल जाती है. 

खाएं केला 

पेट में गैस बने तो केले का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. केला फाइबर से भरपूर होता है जोकि पेट की दिक्कतों से निजात दिलाने में असरदार होता है. ऐसे में एक से डेढ़ केला खाया जा सकता है. गैस दूर हो जाती है. 

जीरा पानी 

पेट फूलने पर या पेट में गैस बनने पर जीरा पानी पिया जा सकता है.  जीरा पानी पीने पर पेट को राहत मिलती है और इसके गुण पेट के दर्द को कम करने में भी असरदार होते हैं. पाचन बेहतर करने में भी जीरा पानी का असर नजर आता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डायबिटीज बढ़ रही है और मोटापा कम नहीं हो रहा है तो इस पेड़ का फल खाना कर दें शुरू, सारी बीमारियां हो जाएंगी दूर
पेट में बनने वाली गैस चढ़ने लगी है सीने तक, तो तुरंत पी लें इस मसाले का पानी, तकलीफ होने लगेगी कम 
पतले हो जाएंगे पक्का बस दादी-नानी की स्पेशल रेसिपी से बना लीजिए ये लड्डू और रोज एक खाइए
Next Article
पतले हो जाएंगे पक्का बस दादी-नानी की स्पेशल रेसिपी से बना लीजिए ये लड्डू और रोज एक खाइए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com