विज्ञापन
Story ProgressBack

गले में असमय होने लगे दर्द तो इस एक चीज से दूर हो जाएगी दिक्कत, खुद देख लीजिए आजमाकर

अक्सर ही मौसम बदलने पर या कुछ ठंडा-गर्म खाने पर गले में दर्द की दिक्कत होने लगती है. इस गले के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये घरेलू नुस्खे तेजी से अपना असर दिखाते हैं.

Read Time: 3 mins
गले में असमय होने लगे दर्द तो इस एक चीज से दूर हो जाएगी दिक्कत, खुद देख लीजिए आजमाकर
किस तरह मिलेगा गले के दर्द से छुटकारा. 

Sore Throat: सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि चिलचिलाती गर्मी के मौसम में भी गले में दर्द और गला खराब होने की दिक्कत हो सकती है. गले के दर्द कई कारणों से हो सकता है. तेज धूप से आकर ही कुछ ठंडा पी लेने पर या फिर धूप में ठंडा खाने-पीने से भी गला दर्द होने लगता है या गले में खराश हो जाती है. ऐसे में गले के दर्द से छुटकारा पाना जरूरी होता है. यहां ऐसे ही कुछ आसान घरेलू नुस्खे (Home Remedies) दिए जा रहे हैं जो गले के दर्द से राहत दिलाने में कारगर साबित होते हैं. इन नुस्खों को आजमाना बेहद आसान भी है. 

बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है गुड़हल का फूल, इन 4 तरीकों से सिर पर लगा सकते हैं इसे 

गले की खराश के घरेलू उपाय | Sore Throat Home Remedies 

नमक का पानी - गला दर्द होने पर नमक के पानी से गरारा किया जा सकता है. एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं. इस पानी को मुंह में रखें और गरारा करके थूक दें. नमक का पानी मुंह में बैक्टीरिया की ग्रोथ को कम करने में फायदेमंद होता है और इससे गले की तकलीफ के अलावा खांसी की दिक्कत से भी छुटकारा मिल सकता है. 

बेकिंग सोडा - नमक वाले पानी की ही तरह बेकिंग सोडा के पानी (Baking Soda Water) से भी गरारा और कुल्ला किया जा सकता है. बेकिंग सोडा का पानी इंफेक्शंस को दूर करता है और गले को आराम देने में मदद करता है. इस पानी से इंफ्लेमेशन या गले की सूजन भी कम होती है. 

शहद - गले की दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में शहद रामबाण नुस्खा साबित होता है. शहद का इस्तेमाल करने पर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटीमाइक्रोबियल गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो गले की दिक्कतों को दूर करने में तेजी से असर दिखाते हैं. शहद (Honey) को हल्का गर्म करके खाने पर गले के दर्द और गले की खराश से छुटकारा मिल सकता है. इस बात का खास ध्यान रखें कि एक साल से छोटे बच्चे को शहद खाने के लिए ना दिया जाए. 

मेथी के दाने - पीले मेथी के दानों के सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं और इन्हीं में गले की खराश की दिक्कत भी शामिल है. मेथी के दाने सूजन को कम करने में खासतौर से अच्छा असर दिखाते हैं. इन दानों को भिगोकर खाया जा सकता है या फिर मेथी के दानों की चाय बनाकर पी सकते हैं. एक कप पानी में एक चम्मच मेथी के दाने डालें और उबाल लें. इस तैयार चाय को पीने पर गले की तकलीफ से राहत मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन तरीकों से आप चेहरे के अनचाहे बालों को कर सकती हैं कम, तरीका है एकदम आसान
गले में असमय होने लगे दर्द तो इस एक चीज से दूर हो जाएगी दिक्कत, खुद देख लीजिए आजमाकर
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;