Hair Fall हो रहा है तो आप लगा रहे हैं गलत तरीके से तेल, जानिए इससे होने वाले नुकसान

Hair Oil for Hair : अगर आप बालों में तेल (Hair Oil) लगाते हैं तो यह बहुत अच्छी बात है, पर इससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप किस तरह तेल लगाते हैं. अगर आप थोड़ा भी गलत तरह से बालों में तेल लगा रहे हैं तो आपको इसके फायदे से ज्यादा नुकसान झेलने पड़ सकते हैं.

Hair Fall हो रहा है तो आप लगा रहे हैं गलत तरीके से तेल, जानिए इससे होने वाले नुकसान

Hot oil massage : बालों में गलत तरह से तेल (Hair Oil) लगाने से होगा नुकसान.

Hair Care Tips : बचपन से ही हमारी दादी नानी हमें बालों में तेल (Hair Oil) लगाने की सलाह देती आई हैं. तेल बालों की जड़ों में जाकर ना केवल उचित पोषण देता है, बल्कि इससे बाल काले, घने और लंबे भी तेजी से होते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि बालों में तेल लगाने की गलत आदत आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है. जी हां, अगर आप बालों में सही तरीके से तेल नहीं डाल रहे हैं, तो इससे बाल डैमेज होकर गिरने लगते हैं. वहीं कई बार तो बालों तो तक की चमक भी चली जाती है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप बालों में तेल तो डालें, पर उससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप सही तरीके से अपने बालों में तेल डालें. ताकि आपके काले, घने और लहलहराते बालों को देखकर हर कोई पूछे, क्या लगाते हो आप इतने सुंदर बालों के लिए. चलिए आपको बालों में तेल (Hair Oil) लगाने का सही तरीका बताते हैं और उससे होने वाले नुकसान. 

बालों में ज्यादा गर्म तेल लगाने के नुकसान | Hot Oil Massage for Hair 

अकसर लोगों को लगता है कि बालों में गर्म तेल (Hair Oil) डालेंगे तो इससे बालों की जड़ों में जल्दी तेल पहुंचेगा और इससे बालों को ज्यादा फायदा मिलेगा. वहीं कुछ लोग सिर दर्द या डैंड्रफ होने पर ही गर्म तेल (Hot Oil) डालते हैं. उनको लगता है कि ज्यादा गर्म तेल से मालिश करेंगे तो इससे ज्यादा फायदा होगा. पर सच तो ये है कि इससे फायदे से ज्यादा नुकसान आपके बालों को झेलना पड़ सकता है.

gn2sup7g

बालों को मिलेगा कम पोषण


जब तेल को तेज आंच पर गर्म किया जाता है, तो तेल बहुत ज्यादा गर्म (Hot Oil) हो जाता है और इससे उसमें मौजूड एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल्स पूरी तरह खत्म हो जाते हैं. इससे जब आप बालों में गर्म तेल (Hair Oil) लगाते हैं. तो इससे कोई फायदा बालों को नहीं पहुंचता है. बल्कि इसके उलट सिर के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं. कई लोग एक बर्तन में तेल डाल लेते हैं और उसे ही बार बार गर्म करके इस्तेमाल करते हैं. सच तो यह है कि आप जो तेल लगा रहे हैं उसे सिर्फ एक बार ही गर्म करके लगाना चाहिए. 

60q1e51

बालों में डैंड्रफ और खुजली


बता दें कि अगर आपको सिर में ज्यादा गर्म तेल (Hair Oil) लगाते हैं तो उससे स्कैल्प की प्राकृतिक नमी खत्म हो सकती है और वह बहुत ज्यादा ड्राई हो जाएंगे. जब स्कैल्प ड्राई हो जाते हैं, तो डैंड्रफ और खुजली जैसी समस्या पैदा होने लगती हैं. 

बाल झड़ने की समस्या 


वहीं, ज्यादा डैंड्रफ होने से बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है और बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं.  ज्यादा गर्म तेल लगाने से बाल डैमेज हो जाते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं. हेयर फॉल के साथ सफेद बालों की समस्या भी शुरू हो सकती है, क्योंकि गर्म तेल (Hot Oil) से पोषण मिलने के बजाय उन्हें नुकसान ही ज्यादा मिल रहा है. 

knsouh3g

सिर में हो सकती है एलर्जी


सभी की सभी की स्किन अलग-अलग होती है, जिस पर गर्म तेल (Hot Oil) अलग असर दिखा सकता है. ज्यादा गर्म तेल इस्तेमाल करने से सिर में एलर्जी की संभावना बढ़ जाती है. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आप गर्म तेल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें. नहीं तो आपके बालों को फायदा पहुंचने के बजाय नुकसान ही पहुंचेगा. .

इसलिए जहां तक संभव हो, जब भी आप बालों में तेल (Hair Oil) लगाएं तो तेल को गुनगुना ही रखें. पहले आप तेल को हल्का गर्म कर लें और फिर थोड़ा ठंडा करके बालों में लगाएं. इससे आपके बालों को ज्यादा फायदा मिलेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.