दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए Teeth Whitening कराने के भी हैं कई नुकसान, जानें यहां

Teeth Whitening Side Effects: बहुत से लोग पीले दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए टीथ वाइटनिंग कराते हैं. लेकिन, इसके कई नुकसान या कहें साइड इफेक्ट्स भी हैं जिन्हें पहले ही जान लेना बेहतर है.

दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए Teeth Whitening कराने के भी हैं कई नुकसान, जानें यहां

Yellow Teeth Whitening: पीले दांतों से छुटकारा पाना कहीं पड़ ना जाए भारी.

खास बातें

  • पीले दांतों को टीथ वाइटनिंग के जरिए साफ कराया जाता है.
  • टीथ वाइटनिंग के कई साइड इफेक्ट्स भी हैं.
  • दांतों को इससे भारी नुकसान भी हो सकता है.

Oral Health: अगर आप अपने दांतों के पीलेपन (Yellow Teeth) से परेशान हैं और चमकते दांतों का सपना देख रहे हैं तो जाहिर है आप टीथ वाइटनिंग के बारे में सोच रहे होंगे. पर टीथ वाइटनिंग कराने से पहले कुछ बातों के बारे में जान लेना आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है. दरअसल, टीथ वाइटनिंग (Teeth Whitening) प्रोडक्ट्स आपके दातों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. यह बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि नई स्टडी में ये बात सामने आई है. वैज्ञानिकों ने पाया है कि दांतों को चमकाने वाले प्रोडक्ट्स में हाइड्रोजन पैराक्साइड दांतो की हिफाजत करने इनेमल के नीचे पाए जाने वाले प्रोटीन टिश्यू को नुकसान पहुंचा सकता है. चलिए जानते हैं कि टीथ वाइटनिंग से और किस तरह के नुकसान हो सकते हैं. 

टीथ वाइटनिंग के नुकसान | Teeth Whitening Side Effects 

टीथ सेंसिटिविटी 

 टीथ वाइटनिंग प्रोसेस के बाद ठंडा और गर्म वाली सेंसटिविटी (Sensitivity) बढ़ जाती है. यानी टीथ वाइटनिंग के बाद आप कुछ भी गर्म या ठंडा खाएंगे तो आपको सेंसटिविटी फील होगी. ये बिल्कुल सामान्य है. यह आमतौर पर जल्दी कम हो जाता है. संवेदनशील दांतों वाले टूथपेस्ट का उपयोग करने से इस परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है.

 झनझनाहट वाली सेंसिटिविटी 

अगर आपको टीथ वाइटनिंग के बाद अपने दांतों में एक छोटे से बिजली के झटके की तरह सनसनी महसूस होती है, तो यह आपके टीथ वाइटनिंग प्रोसेस के दौरान उपयोग किए जाने वाले ब्लीचिंग एजेंट का एक साइड इफेक्ट हो सकता है. ध्यान दें कि ये टिंगलिंग सेंस्टिविटी कहां और कब होती है ताकि आप फॉलो-अप के दौरान इसे अपने डेंटिस्ट (Dentist) को सही तरीके से बता सकें.

आपके दांत में सूजन हो सकती है

 टीथ वाइटनिंग और ब्लीचिंग (Bleaching) के प्रोसेस के बाद आपके दांतों में सूजन आ सकती है. खासकर अगर आपके दातों में दरारें या टूट-फूट हों. 

गले या पेट में दर्द 

अपनी टीथ वाइटनिंग प्रक्रिया के दौरान ब्लीचिंग एजेंट को निगलने से बचने की पूरी कोशिश करें. इससे आपके गले और पेट में जलन हो सकती है जिससे कुछ मामलों में गंभीर मेडिकल कॉम्प्लीकेशंस भी देखी जाती हैं. 

हो सकता है चिड़चिड़ापन 

 अगर ब्लीचिंग सॉल्यूशन आपकी स्किन, मसूढ़े (Gums) या आपकी आंखों के संपर्क में आता है तो ये जलन या चिड़चिड़ापन पैदा कर सकता है. अगर ऐसा महसूस होता है तो अपने डेंटिस्ट को तुरंत इन्फॉर्म करें और पानी की बौछार से अपनी आंखों को साफ करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

तैमूर ताइक्वांडो की ड्रेस में मां करीना और पापा सैफ के साथ आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com