Shopping Tips: लेदर बैग की हैं शौकिन, जानिये खरीदते समय असली-नकली में फर्क

अगर आप लेदर बैग की शौकीन हैं तो आपको इसके असली और नकली में फर्क जरूर समझना चाहिए. वैसे तो आपको बाजारों में कई तरीके के लेदर बैगस मिल जाएंगे, लेकिन जो बैग आप ले रहे हैं वो असली है भी या नहीं, इसमें फर्क आज हम आपको बताएंगे.

Shopping Tips: लेदर बैग की हैं शौकिन, जानिये खरीदते समय असली-नकली में फर्क

Shopping Tips: लेदर बैग की खरीदते समय असली-नकली में फर्क समझइये

नई दिल्ली:

लेदर बैग का क्रेज आता-जाता रहता है, लेकिन महिलाओं में इसका ज्यादा क्रेज देखने को मिलता है. वैसे तो आपको बाजारों में कई तरीके के लेदर बैगस मिल जाएंगे, लेकिन जो बैग आप ले रहे हैं वो असली है भी या नहीं, इसमें फर्क आज हम आपको बताएंगे. कई बार दुकानदार हमें असली की जगह नकली लेदर बैग थमा देता है, जिसके बारे में हमें कुछ समय के बाद पता चलता है. अगर आप लेदर बैग की शौकीन हैं तो आपको इसके असली और नकली में फर्क जरूर समझना चाहिए, जिसके चलते आप कभी भी ठगी की शिकार नहीं होगी.  

rcghvstg

ऐसे करें असली और नकली में फर्क (How to differentiate between real and fake)

गंध से करें पहचान (identify by smell)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लेदर में एक अजीब सी गंद होती है, जो उसके असली होने का प्रमाण होता है, जबकि नकली बैग में प्लास्टिक और अन्य तरह की गंध आती है, जिससे आप आसानी से पहचान कर सकते हैं.

Fashion Tips: शादी फंक्शन में ये सिंपल और एलिगेंट जूड़े बढ़ाएंगे आपकी खूबसूरती

फिनिशिंग से करें लेदर की बैग की पहचान (Identify by finishing)

बता दें कि असली लेदर बैग में कई तरह के डिजाइन और पैटर्न आपको देखने को मिल जाएंगे. इसकी इलास्टिसिटी बहुत अच्छी होती है. लेदर बैग महंगे होते है, जबकि नकली चमड़ा बैग बनाने में खर्चा कम आता है, जिसकी वजह से बाजार में आसानी से उपलब्ध होते है.

4bblpp18

असली लेदर बदलता है रंग (genuine leather color change)

कई लोगों को ये नहीं पता होता कि असरी लेदर का रंग बदलता भी है. इसके लिए आप लेदर को हल्का सा रगड़िए पर अगर वो असली होगा तो रंग लाल हो जाता है. साथ ही उस पर धब्बे भी दिखाई देते हैं. असली लेदर आसानी से मुड़ जाता है, जबकि नकली लेदर आपसे मुड़ेगा नहीं और ज्यादा जोर लगाने पर ही इसके रेशे निकलने लगते है और वो फट जाता है.

Travel Tips: छुट्टियां कर रहे हैं प्लान, तो कम खर्च में घूम सकते हैं ये हिल स्टेशन 

शाइनिंग से ना खा जाए धोखा (leather does not shine)

कई लोगों का ऐसा मानना है कि असली लेदर बैग में बहुत अधिक शाइनिंग होती है, लेकिन ऐसा नहीं है. बता दें कि असली लेदर दिखने में मैट लुक देता है. ये हैंडबैग टाइट होते हैं, जबकि नकली हैंडबैग में प्लास्टिक और अन्य मेटीरिल की मिलावट होती है, जिसकी चलते वे मुलायम और शाइनी  नजर आते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


दिल्ली: ट्रेड फेयर में सजावट के ये आइटम बने आकर्षण का केंद्र, देखिए रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com