इस ईद सिर्फ 20 गुलाब के फूलों से बनाइए ये लाल शरबत, बाजार के केमिकल वाले शरबत से स्वाद और सेहत में है बेहतर

Homemade rooh afza : अगर आपको गुलाब का शरबत यानी रूह अफजा पसंद है तो आप इसे बाजार से खरीदने की बजाय घर पर ही बिना किसी परेशानी के तैयार कर सकते हैं.

इस ईद सिर्फ 20 गुलाब के फूलों से बनाइए ये लाल शरबत, बाजार के केमिकल वाले शरबत से स्वाद और सेहत में है बेहतर

Sharbat banane ki vidhi : गुलाब के फूल का शरबत.

खास बातें

  • इस ईद शरबत बाहर से लेने के बजाय.
  • घर पर तैयार किजिए गुलाब के फूलों का शरबत.
  • ताजा और हेल्दी यह शरबत आपको खूब पसंद आएगा.

Indian gulab ka sharbat : गर्मियां आते ही मन ठंडी चीजों की तरफ भागने लगता है. ऐसे में ठंडा ठंडा ठंडा रूह अफजा (rooh afza) तन और मन दोनों को ठंडक देता है. रूह अफजा गुलाब के शरबत की तरह ठंडा और ताजा होता है और इसलिए घरों में दोपहर के समय लोग इसे पीने का लुत्फ उठाते हैं. रूह अफजा केवल गुलाब ही नहीं बल्कि कई तरह के मसालों और हर्ब से बना होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. बाजार में रूह अफजा की बोतल मिलती है लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर भी प्योर रूह अफजा बनाकर स्टोर कर सकते हैं. चलिए आज जानते हैं कि घर पर ही बिना किसी झंझट के आप किस तरह लजीज और प्योर रूह अफजा बना सकते हैं.

पसीने की बदबू के कारण लोग आपसे भागते हैं दूर, तो यह सफेद चीज पानी में डालकर रोज नहाइए, फिर रहेंगे पूरे दिन फ्रेश


घर पर कैसे बनाएं रूह अफजा (how to make rooh afza at home)


घर पर रूह अफजा बनाने के लिए आपको गुलाब के फूलों की ताजी और साफ पत्तियों की जरूरत पड़ेगी. अगर आपके आंगन में गुलाब के पौधे लगे हैं तो आप वहां से गुलाब के फूल ले सकते हैं. इन फूलों से गुलाब की पंखुड़ियों निकाल लीजिए और इनको साफ पानी में धोकर अलग  रख दीजिए. अब एक कड़ाही में पानी डालिए और गुलाब की साफ की हुई पंखुड़ियों को इसमें डालकर उबलने रख दीजिए. इस पानी को कुछ देर उबलने दीजिए, जब तक गुलाब की पंखुड़ियों से पानी का रंग गुलाबी ना हो जाए.जब पानी गुलाबी हो जाए तो गैस सिम कर दीजिए और किसी छलनी की मदद से गुलाब की पंखुड़ियों को पानी से निकाल लीजिए. आप देखेंगे कि गुलाब के फूलों के कुछ दाने पानी में रह गए हों तो बारीक छलनी की मदद से उनको भी निकाल दीजिए.

Latest and Breaking News on NDTV



पानी को बिलकुल साफ करके सिम गैस पर ही इस पानी में दो कटोरी चीनी डालिए और अच्छी तरह मिलाते हुए उबलने दीजिए. इसे तब तक उबलने देना है जब तक ये गाढ़ा ना हो जाए. अब इस पानी में आपको एक बड़ा चम्मच रोज एसेंस (बाजार में उपलब्ध है) डालना है और कुछ देर पानी को उबलने देना है. सबसे आखिर में थोड़ा सा केवड़ा जल डालकर चलाइए.जब ये रूह अफजा की तरह गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद करके इसे ठंडा होने के लिए रख दीजिए. ठंडा होने पर इसे किसी कांच की बोतल में बंद करके फ्रिज में रख दीजिए. आपका शुद्ध और लजीज रूह अफजा तैयार है. आपको जब भी इसे पीना हो तो गिलास में बर्फ और पानी डालकर इस रूह अफजा की केवल दो चम्मच डालिए और इसका लुत्फ उठाइए. आप इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं.इससे स्वाद के साथ साथ सेहत भी बनेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com