नजदीक है आपकी शादी... तो इन फूड्स से करें परहेज

नजदीक है आपकी शादी... तो इन फूड्स से करें परहेज

नयी दिल्‍ली:

हर लड़की के लिए 'शादी' उसके जीवन के सबसे अहम पलों में से एक होती है। इस मौके पर वह सब कुछ परफेक्ट करने की पूरी कोशिश करती है, चाहे वो शादी की तैयारियां हो या फिर खुद को टिप-टॉप रखने की बात हो। अगर आप अपनी शादी पर सुंदर दिखने के साथ अपनी पसंद की डिजाइनर ड्रेस पहनना चाहती हैं तो इसके लिए आपको खुद को स्लिम एंड फिट रखना होगा और कुछ चीजों को छोड़ना भी पड़ेगा। ऐसे में किसी भी दुल्हन को शादी से पहले के अपने डाइट चार्ट में इन फूड्स को शामिल नहीं करना चाहिए...
 


1. आर्टिफिशियल स्वीटनर्सः हम ये नहीं कहेंगे कि ब्राइड को चॉकलेट हमेशा के लिए छोड़ देनी चाहिए, लेकिन अपनी शादी से कुछ समय पहले तक उन्हें आर्टिफिशियल स्वीटनर्स से दूरी बना लेनी चाहिए। इसे पचाना आसान नहीं होता है और इससे शरीर में फुलावट आती है। इसलिए शादी पर अगर मोटा नहीं दिखना है, तो आर्टिफिशियल स्वीटनर्स से कुछ दिनों के लिए दूरी बना लें।
 

2. सोडा एंड कार्बोनेटेड ड्रिंकः मम्मी हमेशा से अपने बच्चों को कोल्ड ड्रिंक और सोडा जैसी चीजों को न पीने की सलाह देती आईं हैं, लेकिन अकसर हम मम्‍मी की इन बातों को अनदेखा कर देते हैं। यदि आप अपनी शादी पर सबसे अलग दिखना चाहती हैं तो मम्‍मी की ये सलाह ज़रूर मान लें। शादी से पहले अपनी मां की इस बात को गंभीरता से लें, क्योंकि सोडे से आपके चमकते हुए दांतों पर निशान बनने का खतरा हो सकता है।
 

3. शराबः बियर से न सिर्फ आपकी बैली (पेट की चर्बी) बढ़ती है, बल्कि किसी भी प्रकार के अल्कोहल के सेवन से आपके चेहरे पर फूलापन नज़र आने लगता है। इसलिए कॉकटेल पार्टियों को अपनी शादी के बाद के लिए बचाकर रखें और अपनी जिंदगी के इस अहम पल में खुद को एकदम परफेक्ट बनाए रखें।
 

4. चीजः शादी से पहले आप पिज्जा खा सकती हैं, लेकिन इसमें मौजूद चीज़ इस समय पर नहीं खाना चाहिए। इससे आपका वज़न बढ़ सकता है।
 

5. डेरी प्रोडक्ट्सः डेरी प्रोडक्ट्स हमारे फूड चार्ट का अहम हिस्सा हैं, लेकिन शादी की डेट से पहले इन्हें अपने डाइट चार्ट से बाहर रखें, क्योंकि इनसे आपको क्रैंप्स आ सकते हैं और साथ ही ये बदहजमी भी कर सकते हैं। हालांकि डेरी प्रोडक्ट्स में दही आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि इससे स्किन को निखार मिलता है और ये पेट के लिए भी काफी अच्छी होती है।
 

6. न्यू फूडः खाने की नई चीजों का स्वाद ज़रूर लेना चाहिए, लेकिन अगर आपकी शादी के लिए थोड़ा ही समय रहता है तो ये एक्सपेरिमेंट्स न करें। इन नई चीजों से आपको एलर्जी भी हो सकती है और अगर शादी के वक्त ऐसा हुआ तो मेकअप भी आपके लिए कुछ नहीं कर पाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com