Saunf ke fayde : सर्दियों के मौसम में सौंफ का काढ़ा इन 4 समस्याओं से दिलाता है निजात, यहां जानिए उपयोग

Saunf ka kadha : आपको एक असरदार घरेलू नुस्खा अपना लेना चाहिए जिसका नाम है सौंफ का काढ़ा इससे कई सेहत संबंधी परेशानियों से निजात मिल जाएगा. तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.  

Saunf ke fayde : सर्दियों के मौसम में सौंफ का काढ़ा इन 4 समस्याओं से दिलाता है निजात, यहां जानिए उपयोग

जिन लोगों के मुंह से बदबू बहुत आती है उन्हें सौंफ का काढ़ा जरूर पीना चाहिए, इसे आप माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं.

Saunf ke kya hai labh : सर्दियों के मौसम में आपको कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे सर्दी, जुकाम और बुखार. इसके अलावा हाथ, पैर, जोड़ों (joint pain) और कमर (kamar dard ka ilaj) में दर्द शुरू हो जाती है. ऐसे में आपको एक असरदार घरेलू नुस्खा (home remedy) अपना लेना चाहिए जिसका नाम है सौंफ का काढ़ा (saunf ka kadha) इससे कई सेहत संबंधी परेशानियों से निजात मिल जाएगा. तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.  

सौंफ का काढ़ा पीने का फायदा | benefits of drinking fennel decoction

मुंह की बदबू

जिन लोगों के मुंह से बदबू बहुत आती है उन्हें सौंफ का काढ़ा जरूर पीना चाहिए, इसे आप माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं. आप एक या दो हफ्ते इसका इस्तेमाल करें, जल्दी राहत मिलेगी. 

पाचन में सुधार

अगर आपको पेट की समस्या है तो इसमें सौंफ का काढ़ा बहुत लाभकारी होगा. जिन लोगों को गैस की समस्या है उन्हें तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि ये पेट की मांसपेशियों को शांत करता है.

स्किन रखे हेल्दी

स्किन को हेल्दी बनाने के लिए भी आपको इसका सेवन करना चाहिए. इसमें जिंक की मात्रा बहुत अधिक होती है जो त्वचा को हेल्दी बनाती है. आप हफ्ते में एक या दो बार जरूर पिएं.

खून साफ करे

खून को साफ करने के लिए भी आपको सौंफ के काढ़े का सेवन करना चाहिए. इससे एंजाइम का उत्पादन बढ़ता है शरीर में. इससे शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.