दही खाने का सही समय और तरीका क्या आपको पता है, अब से लीजिए जान, नहीं तो सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

Dahi khane ka sahi samay : इसको खाने के कई फायदे मिलते हैं सेहत को जिसके बारे में जान लेना बहुत जरुरी है. तो चलिए जानते हैं इसको खाने का सही समय और तरीका.

दही खाने का सही समय और तरीका क्या आपको पता है, अब से लीजिए जान, नहीं तो सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

दही खाने का सही समय दोपहर होता है, इस तरीके से पाचन क्रिया अच्छी बनी रहती है.

Curd benefits : दही एक ऐसा डेयरी फूड (Dairy food) है जो भारतीय थाली में जरूर होता है. चाहे गरमी हो या ठंडी इसकी मौजूदगी किसी ना किसी रूप में तय है भोजन में. इसको पराठे के साथ, तहरी के साथ रायता बनाकर खाना पसंद करते हैं लोग. इसको खाने के कई फायदे (dahi ke fayde) मिलते हैं सेहत को जिसके बारे में जान लेना बहुत जरुरी है. तो चलिए जानते हैं दही के खाने का सही समय और तरीका.

दही खाने का सही समय | right time to eat curd

- दही खाने का सही समय दोपहर होता है. इस तरीके से खाने से पाचन क्रिया अच्छी बनी रहती है. इसे रात में खाने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इससे पित्त और कफ बनने लगता है शरीर में.

- दही दोपहर के समय 1 कटोरी से ज्यादा नहीं खानी चाहिए. वहीं, आपको सर्दी जुकाम है तो इसके सेवन से परहेज करना चाहिए. दही वही खानी चाहिए जो ताजी जमी हो लंबे समय से स्टोर दही को खाना सेहत पर भारी पड़ सकता है. 

- दही खाने से मोटापा कम होता है. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है. इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

- वहीं, अगर आपको छाले हो गए हैं तो इसको खाने से राहत मिलेगी. इसको फेस पर शहद मिलाकर लगाने से स्किन हेल्दी रहती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रजनन और यौन स्वास्थ्य के बारे में बच्चों को शिक्षित करने पर अभिनेत्री रश्मिका मंदाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com