इस अनाज के पानी से स्किन के रूखेपन, बेजान त्वचा और टैनिंग से मिलता है छुटकारा, जानिए कैसे लगाते हैं

Rice Water Benefits: कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स में अक्सर ही इस अनाज का इस्तेमाल किया जाता है. यहां जानिए कौनसा है यह अनाज जिसका पानी स्किन पर दिखाता है खास असर. 

इस अनाज के पानी से स्किन के रूखेपन, बेजान त्वचा और टैनिंग से मिलता है छुटकारा, जानिए कैसे लगाते हैं

Rice Water For Skin: चेहरे को निखारता है चावल का पानी.

Skin Care: निखरी त्वचा की इच्छा आखिर किसकी नहीं होती है. लेकिन, बदलता मौसम स्वस्थ्य स्किन को भी रूखा और बेजान बना सकता है. ऐसे में त्वचा की सही देखरेख करना बेहद जरूरी होता है. यहां एक ऐसे अनाज की बात की जा रही है जिस कोरियन स्किन केयर रूटीन में अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है. इस अनाज का नाम है चावल. चेहरे पर चावल का पानी (Rice Water) बेहद अच्छा असर दिखाता है. चावल का पानी अनेक पोषक तत्वों से भरा होता है जिससे स्किन को बेदाग निखार मिलता है. जानिए चावल का पानी स्किन पर लगाने के क्या-क्या फायदे हैं और इस पानी को किस तरह चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

स्किन के लिए चावल का पानी | Rice Water For Skin 

टैनिंग होती है दूर 

कड़ी धूप स्किन को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है. धूप में जरूरत से ज्यादा रहने पर स्किन टैनिंग (Skin Tanning) हो जाती है. टैनिंग होने पर स्किन पर मैल जमा दिखने लगता है और चेहरा धब्बेदार भी हो जाता है. ऐसे में चावल का पानी बेहद काम आता है. चावल के पानी से चेहरा धोने पर स्किन टैनिंग दूर होती है. 

ड्राई स्किन के लिए 

चावल के पानी से स्किन इरिटेशन दूर होती है. कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में सोडियम लोरेल सल्फेट पाया जाता है. चावल का पानी इस सोडियम लोरेल सल्फेट से त्वचा पर होनी वाली इरिटेशन को दूर करता है. ड्राई स्किन को खासतौर से इस तरह की हीलिंग की जरूरत पड़ती है. ऐसे में ड्राई स्किन (Dry Skin) के लिए चावल का पानी अच्छा रहता है. 

fvenet9o

डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए 

चेहरे से गंदगी और डेड स्किन सेल्स की परत हटाने के लिए चावल के पानी से मुंह धो सकते हैं, चावल के पानी को टोनर (Rice Toner) की तरह रूई से चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर फेस पैक में चावल का पानी डालकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. चावल के पानी से स्किन मुलायम, कोमल और निखरी हुई बनती है. 

कैसे तैयार करें चावल का पानी 

चावल का पानी तैयार करने के 3 प्रमुख तरीके होते हैं. पहला तरीका है कि चावल को पानी में उबाला जाए और जो पानी बच जाए उसे छानकर ठंडा करने के बाद चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल करें. 

evbiojs8

चावल को पानी में भिगोकर भी चावल का पानी तैयार किया जा सकता है. इसके लिए पानी में कम से कम आधे घंटे तक चावल को भिगोकर रखें. इसके बाद इस पानी को छानकर चेहरा धोने या टोनर की तरह चेहरे पर लगाने के लिए उपयोग में लाएं. 

फर्मेंटेड राइस वॉटर भी स्किन केयर में इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए चावल को पानी में भिगोकर इस पानी को छानते हैं और उसके बाद तुरंत इस पानी का इस्तेमाल नहीं करते बल्कि इसे किसी बर्तन में बंद रखा जाता है. एक से 2 दिनों के बाद ही इस पानी का इस्तेमाल किया जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-- ये भी पढ़ें ---
* बैसाखी पर इन सेलेब्स की तरह ही तैयार हो सकती हैं आप भी, पहनें ट्रेडिशनल कपड़े जो दिखें बेहद स्टाइलिश
* घने, मुलायम और खूबसूरत बालों की है चाहत, तो इस तरह लगाएं अंडे से हेयर मास्क बनाकर

ब्लैक जैकेट...चेहरे पर मुस्कुराहट, मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं परिणीति चोपड़ा