रतनजोत बालों से जुड़ी समस्याओं से दिलाता है राहत, जानिए इसका इस्तेमाल

Hair fall : महंगे ट्रीटमेंट सबके लिए पॉकेट फ्रेंडली नहीं होता है. ऐसे में यहां हम एक ऐसे रेमेडी के बारे में बता रहे हैं जिससे आपके बाल की खूबसूरती चार गुना हो जाएगी.

रतनजोत बालों से जुड़ी समस्याओं से दिलाता है राहत, जानिए इसका इस्तेमाल

आप रतनजोत तेल में आंवला पाउडर मिलाकर बाल में लगाती हैं तो इससे हेयरफॉल रुकता है.

Ratanjot ke fayde : बालों का टूटना और झड़ना और सफेद होना आम होता जा रहा है. अब यह बढ़ती उम्र की परेशानी नही रह गई है. अब तो लोग 20 से 25 साल की उम्र में गंजेपन के शिकार हो रहे हैं. इसके लिए लोग महंगे हेयर ट्रीटमेंट भी करा रहे हैं. लेकिन ऐसे महंगे ट्रीटमेंट सबके लिए पॉकेट फ्रेंडली नहीं है. ऐसे में यहां हम एक ऐसे रेमेडी के बारे में बता रहे जिससे आपके बाल की खूबसूरती चार गुना हो जाएगी.

रतनजोत तेल के फायदे

- रतनजोत तेल को अगर आप बाल में अप्लाई करती हैं तो, फिर आपको सफेद बाल से मुक्ति मिल जाएगी. यह बाल को नैचुरल ब्लैक करता है. आप इस तेल में आंवले का पाउडर मिलाकर लगा लीजिए.

- आप रतनजोत तेल में आंवला पाउडर मिलाकर बाल में लगाती हैं तो इससे हेयरफॉल रुकता है. टैकसचर बेहतर होता है बल्कि ग्रोथ भी बढ़ जाती है.

- शिकाकाई हेयर मास्क बनाने के लिए आपको शिकाकाई पाउडर, आंवला पाउडर और रीठा पाउडर, 2 अंडे, 2-3 चम्मच नींबू का रस और थोड़ा गुनगुना पानी चाहिए. इन सारी चीजों को एक साथ मिला देना है. इसके बाद तैयार तेल को बाल में अप्लाई करना है. फिर करीब 30 मिनट बाद हेयर वॉश कर लेना है. इसके बाद बालों को कंडीशन करें. ऐसा करने से बाल मजबूत और घने तो होंगे ही, साथ ही बाल झड़ने की परेशानी भी दूर हो जाएगी. 

- एक कटोरी में दो बड़े चम्मच कलौंजी तेल (आप अपने बालों की लंबाई के अनुसार तेल लीजिए) को गर्म कर लीजिए. अब इस तेल में एक साफ कॉटन पैड डुबोएं और इसे अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं. लगभग पांच मिनट तक अपने सिर में तेल की मालिश करें फिर अपने बालों को शॉवर कैप से ढक लें. इसे लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद आप माइल्ड शैंपू से धो लीजिए. इसके अच्छे रिजल्ट के लिए इस प्रॉसेस को सप्ताह में कम से कम दो बार दोहराएं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com