विज्ञापन
Story ProgressBack

बाजार में 5 रुपये में मिल जाएंगे ये बीज, रोज चबाइए और घटाइए अपना मोटापा

Pumpkin seeds ke fayde : कुछ सब्जियां हमें भले ही पसंद ना आएं, पर इनके बीज बेहद ही फायदेमंद हैं. इन्हें रोज चबाने से आप अपना मोटापा घटा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
बाजार में 5 रुपये में मिल जाएंगे ये बीज, रोज चबाइए और घटाइए अपना मोटापा
Kaddu ke beej : कद्दू के बीज के फायदे.

Pumpkin Seeds Benefits: आयुर्वेद में सब्जियों और फलों के साथ साथ उनके बीजों को भी सेहत के लिए फायदेमंद कहा जाता है. आपने सेहत और ताकत के लिए अलसी के बीज के फायदे सुने होंगे लेकिन कद्दू के बीज (Pumpkin seeds) के बारे में नहीं सुना होगा. आयुर्वेद (Ayurveda) के साथ साथ एलोपैथी में भी कद्दू के बीजों को बीमारियों से रक्षा करने में सहायक माना गया है. हार्वर्ड हेल्थ में छपी एक रिसर्च के मुताबिक कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण कई बड़ी बीमारियों से शरीर की हिफाजत करते हैं. इनके सेवन से स्तन कैंसर (Breast Cancer) की संभावनाएं कम होती हैं और ये बीज कोशिकाओं को डेमेज होने से बचाते हैं. फाइबर से भरपूर कद्दू के बीज के एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ साथ लिवर, यूरिनरी ब्लैडर, छोटी आंत और जोड़ों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं. चलिए जानते हैं कि कद्दू के बीजों के शरीर को क्या क्या फायदे मिलते हैं.

सुबह नहाते हैं भारतीय, पर कुछ देशों में लोग करते हैं बिल्कुल इसका उल्टा, जानें नहाने को लेकर क्या कहता है साइंस
Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay



कद्दू के बीजों के सेहत संबंधी फायदे    (Pumpkin seeds Benefits for health)

  • कद्दू के बीज आपको बाजार में कहीं भी मिल जाएंगे. कद्दू के बीज फाइबर और प्रोटीन के साथ साथ अनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भी समृद्ध होते हैं. इनके अंदर ढेर सारे विटामिन भी हैं और जिंक, आयरन और मैग्नीशियम जैसे मिनिरल्स भी हैं.
  • कद्दू के बीजों का सेवन करने से मोटापा कम होता है. इनमें ढेर सारा फाइबर होता है जिसकी मदद से भोजन पचने में आसानी होती है और कम कैलोरी के चलते इनके सेवन से फैट भी नहीं बढ़ता.
  • कद्दू के बीज महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर से बचाव करने में सक्षम माने जाते हैं. इनके सेवन से स्तन कैंसर और कई दूसरी तरह के कैंसर को दूर रखने में मदद मिलने की बात कई रिसर्च में कही गई है.
  • कद्दू के बीजों के सेवन से डायबिटीज 2 में राहत मिलती है.चूंकि ये मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं और इसी के चलते इनके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है.
  • कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं और इनके सेवन से मेमोरी बूस्ट होती है. कद्दू के बीज रोज खाएं जाएं तो मेंटल हेल्थ में सुधार होता है और ब्रेन का फंक्शन बेहतर होता है.

Ayurvedic तरीके से छुड़ाएं स्मोकिंग की लत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप जानते हैं क्रेनबेरी जूस पीने के फायदे, शरीर पर कई तरीकों से असर दिखाता है इस फल का रस 
बाजार में 5 रुपये में मिल जाएंगे ये बीज, रोज चबाइए और घटाइए अपना मोटापा
बालों को मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें, तेजी से होने लगेगी हेयर ग्रोथ 
Next Article
बालों को मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें, तेजी से होने लगेगी हेयर ग्रोथ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;